joint military exercise of india and Egypt: राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना और मिस्र की सेना के बीच पहला संयुक्त अभ्यास चल रहा है. इस अभ्यास को साइक्लोन-1 का नाम दिया गया है. अधिकारी ने बयान में बताया कि 14 जनवरी से दोनों की सेना के बीच चल रहा यह पहला साझा अभ्यास है. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करना और आतंकवाद,टोही, छापे और अन्य विशेष अभियानों को अंजाम देते हुए रेगिस्तानी इलाके में पेशेवर कौशल और विशेष बलों की अंतर-क्षमता को साझा करना है.


दोनों देशों के विशेष बलों को एक साझा मंच पर लाने का यह अपनी तरह का पहला अभ्यास है. बयान के अनुसार "14 दिनों तक चलने वाला यह अभ्यास राजस्थान के रेगिस्तान में किया जा रहा है. यह अभ्यास दोनों सेनाओं के विशेष बलों के कौशल जैसे स्निपिंग, कॉम्बैट फ्री फॉल, टोही, निगरानी और लक्ष्य पदनाम, हथियारों, उपकरणों, नवाचारों के बारे में जानकारी,रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाएं साझा करने का मौका प्रदान करता है".


दोनों देशों की सेनाएं सर्जिकल स्ट्राइक का करेंगी अभ्यास


बयान के मुताबिक, अभ्यास में हिस्सा ले रहे सैनिक मशीनीकृत युद्ध की परिस्थितियों में संयुक्त योजना के साथ-साथ आतंकवादी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक का अभ्यास और स्नाइपर शूटिंग का भी अभ्यास करेंगे. जिनमें टारगेट को भेदना शामिल है. बयान के अनुसार संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं की संस्कृति और लोकाचार को समझेंगे. जिससे भारत और मिस्र के बीच राजनयिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए सैन्य सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.


पिछली साल ऑस्ट्रेलियाई सेना राजस्थान पहुंची थी


भारतीय सेना ने इस पहले ऑस्ट्रेलिया की सेना की टुकडियों के साथ द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास किया था जो पिछले साल राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ था. इस सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा लेने ऑस्ट्रेलियाई सेना की एक टुकड़ी राजस्थान पहुंची थी.


ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस, कलह और कोरोना...' गहलोत और पायलट के झगड़े का अब नया एंगल