प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को कोयला घोटाले मामले में एक बार फिर समन भेजा है. जानकारी के मुताबिक, ईडी अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी से मामले में पूछताछ करना चाहती है. जानकारी के मुताबिक, दोनों को अलग-अलग दिन पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी पहले अभिषेक बनर्जी से 21 मार्च को पूछताछ करेगी और फिर 22 मार्च को रुजिरा बनर्जी से पूछताछ होगी. 


अधिकारियों ने बताया कि ममता बनर्जी के भतीजे व तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को यहां अगले सप्ताह जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है. दिल्ली हाई कोर्ट ने निदेशालय के समक्ष पेश होने के लिए उन्हें जारी समन को चुनौती देने वाली यचिका 11 मार्च को खारिज कर दी थी. इससे पहले दम्पत्ति को पिछले साल 10 सितंबर को समन जारी किए गए थे और उन्होंने अदालत से ईडी को यह निर्देश देने का अनुरोध किया था कि उन्हें दिल्ली में पेश होने के लिए समन जारी नहीं किए जाने चाहिए, क्योंकि वे पश्चिम बंगाल के निवासी हैं.


बनर्जी ने सभी आरोपों से किया इनकार


इस मामले में पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी में एजेंसी के एक कार्यालय में बनर्जी से पूछताछ की गई थी. ईडी ने सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) द्वारा दर्ज नवंबर 2020 की उस प्राथमिकी के आधार पर धनशोधन रोकथाम कानून, 2002 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें आसनसोल और उसके आसपास के कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला घोटाले का आरोप लगाया गया है.


ईडी ने दावा किया था कि टीएमसी सांसद इस अवैध कारोबार से प्राप्त धन के लाभार्थी थे. बनर्जी ने सभी आरोपों से इनकार किया है.


यह भी पढ़ें.


चुनाव में हार के बाद बागी नेताओं की गुटबंदी से फूट की ओर बढ़ रही कांग्रेस, जी-23 गुट ने पार्टी नेतृत्व को दी ये नसीहत


21 मार्च को दोपहर 3 बजे योगी आदित्यनाथ लेंगे CM पद की शपथ, मंत्रियों की लिस्ट पर हुआ मंथन