Earthquake In Nicobar Island: निकोबार द्वीप में रविवार को दोपहर करीब 2:59 बजे भूकंप आया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या क्षति की सूचना नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप 10 किमी की गहराई में आया. 


इस हफ्ते की शुरुआत में 6 अप्रैल को भी अंडमान और निकोबार द्वीप में भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही थी. भूकंप में पोर्टब्लेयर के 140 किमी ईएनई में आया था. भूकंप में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली थी. भूकंप रात करीब 10 बजकर 47 मिनट पर आया था. 


पिछले महीने उत्तर भारत में महसूस हुए थे तेज झटके


इससे पहले बीते मार्च के महीने में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप आया था. तब अफगानिस्तान में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके बाद पूरे उत्तर भारत में कई मिनट तक तेज झटके महसूस किए गए थे.






घरों से बाहर आ गए थे लोग


ये झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे. हालांकि जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली थी. भूकंप का केंद्र उत्तरी अफगान प्रांत बदख्शां के पास हिंदू कुश क्षेत्र में था. कई लोगों ने कहा था कि उन्होंने लगभग 30 सेकंड तक भयानक झटकों का अनुभव किया था.  


ये भी पढ़ें- 


Eknath Shinde Ayodhya Visit: अयोध्या में एकनाथ शिंदे का 'मंदिर वहीं बनाएंगे, लेकिन तारीख नहीं बताएंगे' को लेकर विपक्ष पर तंज