हरियाणा: वायु प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लेते हुए हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. उप मुख्यमंत्री ने पत्र के जरिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए वैज्ञानिक तकनीक क्लाउड सीडिंग (कृत्रिम बरसात) की तकनीक को देशहित में इस्तेमाल करने का प्रधानमंत्री से आग्रह किया है. साथ ही डिप्टी सीएम ने उम्मीद जताई है कि माननीय प्रधानमंत्री इस विषय में व्यक्तिगत रुचि लेकर इसे लागू करवाएंगे.


उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश व प्रदेश की जनता की उन्नति के लिए उन्हें राज्य में दी गई जिम्मेदारी का धन्यवाद करते हुए प्रधानमंत्री को बताया है कि दिल्ली-एनसीआर का क्षेत्र पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण की भारी समस्या को झेल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया है कि प्रदूषित क्षेत्र में वायु प्रदूषण से निजात पाने के लिए युद्ध स्तर पर योजना शुरु की जाए क्योंकि भविष्य में ये समस्या उग्र रूप धारण कर सकती है.


इस संबंध में डिप्टी सीएम दुष्यंत ने आईआईटी, कानपुर द्वारा तैयार की गई कृत्रिम बरसात के जरिए वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने की योजना को सराहा है. साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आईआईटी, कानपुर की इस योजना को लागू करने के लिए उचित सहायता प्रदान करे.


साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संज्ञान में ये भी जानकारी दी है कि आईआईटी, कानपुर की यह विशेष योजना केंद्र से टेक्निकल सहायता व एयरक्राफ्ट उपलब्ध नहीं होने के कारण आगे नहीं बढ़ सकी है. इसलिए माननीय प्रधानमंत्री से विनती है कि कृत्रिम बारिश के लिए टेक्निकल सहायता आदि प्रदान कर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के प्रदूषण पर नियंत्रण किया जाए.