WB CM Mamta Banerjee: दो साल बाद कोलकाता के रेड रोड पर शनिवार को दुर्गा पूजा कार्निवल आयोजित किया गया. इस कार्निवाल में कम से कम 90 पूजा समितियों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विदेशी दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों और यूनेस्को के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. लोक कलाकारों ने इस कार्निवाल में एक -से-बढ़कर-एक प्रस्तुति दी, जिस पर लगातार तालियां बजती रहीं. लोक कलाकारों को नाचता देख सीएम ममता बनर्जी भी खुद को रोक नहीं सकीं और लोक कलाकारों के साथ जमकर डांस किया.


मंच पर बैठीं ममता बनर्जी लोगों के साथ कार्यक्रम का आनंद उठा रही थीं. उनके साथ उनके मंत्रिगण भी कार्यक्रम में मौजूद थे. कार्निवाल में कई विदेशी अतिथि भी शामिल थे. लोक कलाकारों को डांस करता देख ममता बनर्जी भी मंच से उतरकर उनके साथ शामिल हो गईं और लोक गीत की धुन पर डांस किया. 






कोलकाता पुलिस ने दिशा निर्देश किया था जारी


बंगाल के सूचना और संस्कृति मंत्री इंद्रनील सेन और मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने अलग-अलग बैठकें कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की थी और उसके बाद कोलकाता पुलिस ने दिशा-निर्देशों का एक सेट जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि प्रत्येक पूजा समिति केवल तीन झांकियों को सजाएगी और तीन मिनट के लिए अपने कार्यक्रम का प्रदर्शन करेंगी. प्रतिभागियों की संख्या 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए. वाहन की ऊंचाई सहित दुर्गा की मूर्ति 16 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए.


कार्यक्रम की शुरुआत कोलकाता पुलिस के 'डेयरडेविल' फोर्स के एक शो से हुई. इस बार कार्निवाल में कई दूतावासों के अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है. चेंबर्स ऑफ कॉमर्स के सदस्यों सहित प्रमुख उद्योगपति भी मेहमानों की लिस्ट में शामिल थे. आयोजन स्थल के पास करीब 2,500 पुलिस कर्मी और 1,200 दमकलकर्मी तैनात किए गए थे. 


ये भी पढ़ें:


Maharashtra: सामाजिक भेदभाव पर मोहन भागवत के बयान का शरद पवार ने किया स्वागत, साथ ही कह दी ये बात


Delhi MCD Election: एमसीडी चुनावों पर बीजेपी ने कसी कमर, दिल्ली में जेपी नड्डा बूथ कार्यकर्ताओं में फूकेंगे जान