DU Students Hold Protest: शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की फोटो के साथ सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट किया था. प्रोफेसर की गिरफ्तारी के विरोध में छात्र संघ और शिक्षक मिलकर आज भी प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्र प्रोफेसर को छोड़ने की मांग कर रहे हैं. इससे पहले देर रात दिल्ली के मॉरिसनगर के साइबर सेल ऑफिस के बाहर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने प्रदर्शन किया था. 


प्रोफेसर रतन लाल पर सोशल मीडिया में शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है. आरोप है कि प्रोफेसर रतन लाल ने ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की फ़ोटो के साथ विवादित पोस्ट किया था. उसी पोस्ट पर प्रोफेसर रतन लाल के खिलाफ नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के साइबर सेल में एफआईआर दर्ज की गई थी. शुक्रवार रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.






इन धाराओं के तहत दर्ज हुआ मामला
पुलिस के मुताबिक, एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने) और 295ए (धर्म का अपमान कर किसी वर्ग की धार्मिक भावना को जानबूझकर आहत करना) के तहत साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया गया. दिल्ली के एक वकील की शिकायत के आधार पर मंगलवार रात रतन लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी. वकील विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में कहा कि रतन लाल ने हाल ही में ‘शिवलिंग’ पर एक अपमानजनक और उकसाने वाला ट्वीट किया था.


ये भी पढ़ें-
जनता पर फिर पड़ी महंगाई की मार, 6 दिनों में दूसरी बार बढ़े सीएनजी के दाम, जानिए अब कितनी महंगी हुई गैस


ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या बढ़कर 20 हुई, टीका खरीद की कवायद शुरू