जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डीपीएस श्रीनगर का दौरा किया, जहां से वो स्कूल के लर्निंग रिसोर्स सेंटर (एलआरसी) पहुंचे और वहां दिव्यांग बच्चों के साथ बातचीत की. इस दौरान एलजी सिन्हा ने कई छात्रों से बातचीत की, बातचीत करते हुए जब एक छात्र ने उनकी घड़ी की तरफ देखकर उसकी तारीफ की तो सिन्हा ने कुछ ऐसा किया, जिससे सभी हैरान रह गए. उपराज्यपाल ने अपनी महंगी घड़ी उतारकर बच्चे को तोहफे में दे दी. स्कूल के इस समारोह में एलजी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे. 


एलजी सिन्हा ने छात्र को दी अपनी घड़ी
स्कूल के अधिकारियों के मुताबिक, डीपीएस में समारोह के दौरान कक्षा 7 के एक छात्र ने एलजी सिन्हा की घड़ी की तारीफ करते हुए कहा, "सर आपकी घड़ी बहुत सुंदर है..." इसके बाद तुरंत एलजी ने छात्र को यह कहते हुए अपनी महंगी घड़ी उपहार में दी कि "यह आपके लिए प्यार की निशानी है."


स्कूली बच्चों ने भी दिखाई प्रतिभा
इस दौरान उपराज्यपाल ने समावेशी शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए उनके दृढ़ संकल्प और लचीलेपन की सराहना की. अपने भाषण में सिन्हा ने छात्रों के विकास, समृद्धि और शिक्षा की शक्ति पर बातचीत की और छात्रों को प्रेरित किया. इस दौरान स्कूली बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करते हुए कई प्रस्तुतियां दीं. 


दरअसल डीपीएस श्रीनगर ने विशेष रूप से सक्षम बच्चों और नेत्रहीनों के लिए लर्निंग रिसोर्स सेंटर (एलआरसी) की स्थापना की है. LRC वर्तमान में 57 इन-हाउस प्रशिक्षित शिक्षकों की सहायता से 158 दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने की क्षमता रखता है, इस तरह की व्यापक सुविधाएं देने वाला ये प्रदेश का पहला स्कूल है. 


छात्रों को दिए मैथ्स के टिप्स
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पेश हुए एलजी मनोज सिन्हा ने अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए गणित विषय की जटिलताओं को आसान बनाने में अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन के बारे में छात्रों को बताया. उन्होंने छात्रों को गणित के फॉर्मूले याद रखने के टिप्स भी दिए. एलजी सिन्हा ने  महात्मा गांधी, आइजैक न्यूटन, अल्बर्ट आइंस्टीन सहित कई महान लोगों को उद्धृत किया और उनकी उपलब्धियों के प्रति उनके समर्पण और कड़ी मेहनत पर जोर दिया. 


हाल ही में उद्घाटन किए गए 'पोलो व्यू' बाजार और 'झेहलम रिवर फ्रंट' जैसी परियोजनाओं के बारे में भी एलजी सिन्हा ने बात की. एलजी ने छात्रों से पूछा कि क्या वे इस तरह के और विकास चाहते हैं, जिसका बच्चों ने हां बोलकर जवाब दिया. 


ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र में फिर जागा औरंगजेब का 'जिन्न'! कोल्हापुर के बाद अब लातूर में बवाल, एक आरोपी गिरफ्तार