FDA Action on Adulterated Sweets: दिवाली के त्योहार पर मिठाई में मिलावट को लेकर फूड ड्रग एडम‍िन‍िस्‍ट्रेशन (एफडीए) कार्रवाई कर रही है. इस दौरान एफडीए ने मिलावटी मावा यानी खोया की बड़ी खेप को पकड़ा है, जिसे राजस्थान और गुजरात से बसों की डिक्की में भर कर मुंबई पहुंचाया जा रहा था. वहीं, व‍िभाग के कर्मचारी ने करीब 3,000 किलो मिलावटी मावा को नष्ट भी किया.


मिलावटी खोया और तेल पकड़ा गया


महाराष्ट्र एफडीए कमिश्नर, अभिमन्यु काले ने इस कार्रवाई को लेकर कहा, "मुंबई के बोरीवली इलाके में एक मिठाई के कारखाने में एफडीए की रेड हुई, जिसमें मिलावटी खोया और तेल पकड़ा गया. इसका इस्तेमाल मिठाई बनाने के लिए होना था. दिवाली के मद्देनजर मिलावटखोरों पर लगाम कसने के ल‍िए व‍िभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. इसके तहत लगातार छापेमारी और कार्रवाई की जा रही है."


45 लाख का था नकली सामान


पालघर एफडीए अस‍िस्‍टेंट कमिश्नर डीएस सालुंखे ने कहा, "करीब 22 हजार नकली मावा और सामान पकड़ा गया, जिसकी बाजार में कीमत करीब 45 लाख रुपये आंकी गई है. इन सभी मिलावटी सामानों के सैंपल की जांच की जा रही है, जांच में अभी तक करीब 3,000 किलो मावा फेल पाया गया है. व‍िभाग ने जेसीबी मशीन से गड्ढा खुदवाकर उसको नष्ट किया है."


पालघर में पकड़ी गई बड़ी खेप


उन्होंने कहा, "गुजरात और राजस्थान से मावा की सप्लाई सबसे ज्यादा मुंबई में होती है. पालघर मुंबई का बॉर्डर पड़ता है और यहां पर गुजरात व राजस्थान से आने वाली बसों और ट्रकों की जांच में मिलावटी सामानों की ये खेप पकड़ी गई."


इस बीच देखा जाए तो दिवाली के मौके पर मिठाई की खपत ज्यादा हो जाती है. ऐसे में मिलावटी सामानों का खपत भी बढ़ जाती है. इसल‍िए लोगों से मिठाई खरीदते वक्‍त सजग रहने की भी सलाह दी जाती रहती है. 


ये भी पढें : Bahadur Shah Zafar Death Anniversary: अंग्रेज अफसरों ने की बेटों की हत्या, आत्मसमर्पण करने को किया मजबूर, जानें कैसे गिरफ्तार हुए आखिरी मुगल बादशाह