Pune Railway Station Accident: पुणे रेलवे स्टेशन पर शनिवार (21 अक्टूबर) को मची भगदड़ (Stampede) से एक व्यक्ति की मौत हो गई. दीपावली (Diwali) के अवसर पर घर जाने वाले मुसाफ़िरों की भारी भीड़ के कारण वहां अचानक से भगदड़ मच गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. बताया जा रहा है कि यह हादसा पुणे दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन (Pune Danapur Express Train) में चढ़ने के दौरान हुआ. वहीं, इस हादसे के लेकर रेल प्रशासन का कहना है कि मारे गए व्यक्ति की तबीयत पहले से खराब थी. 


बेकाबू हुए यात्री


दरअसल, दीवाली पर घर जाने की होड़ में पुणे रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई. भीड़ का काबू करने के लिए रेलवे पुलिस के अधिकारी भी वहां मौजूद किए गए थे, जिससे कि यात्रियों को किसी प्रकार कि दिक्कतों का सामना ना करना पड़े. शनिवार को वीकेंड होने और दीवाली के त्योहार के चलते स्टेशन पर उम्मीद से ज्यादा भीड़ इकट्ठा हो गई. इसी दौरान पुणे दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन में जल्दी चढ़ने की होड़ में स्टेशन पर भगदड़ मच गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं. रेलवे का कहना है कि उसने त्योहारी सीजन को देखते हुए अपनी पूरी तैयारी कर रखी थी. रेलवे का कहना है कि जिस व्यक्ति की भगदड़ में मौत हुई है वह पहले से बीमार चल रहा था. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है और आगे की कार्रवाई में लग गई है. 


ट्रेनों में क्षमता से ज्यादा यात्री कर रहे सफर


दरअसल, शनिवार (21 अक्टूबर) को धनतेरस के अवसर पर बहुत से लोग खरीददारी कर दीवाली पर अपने-अपने घर जाना चाहते थे. इस जल्दबाजी और बदइंतजामी के चलते यह घटना घटित हो गई. हालांकि, रेलवे ने दीवाली के त्योहार के मद्देनजर कई स्पेशन ट्रेनों का संचालिन भी किया है. रेलवे के रिकॉर्ड के मुताबिक त्योहारी सीजन होने के चलते जनरल कोच में क्षमता से चार गुना और स्लीपर कोच में क्षमता से दो गुना यात्री बैठकर सफर कर रहे हैं. स्पेशल ट्रेनों में सीटें खत्म होने से मारामारी अधिक हो रही है, जिसका परिणाम इस तरह के हादसे हैं. 


इसे भी पढ़ेंः- दिवाली के मौके पर युवाओं को PM मोदी का तोहफा, रोजगार मेले की पहली किश्त में मिलीं 75 हजार नौकरियां