Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President Election) के चुनाव को लेकर कांग्रेस (Congress) में घमासान के बीच आज वो घड़ी आ गई है जब सभी उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. हालांकि, आखिरी दिन भी उम्मीदवारों को लेकर पूरी तरह तस्वीर साफ नहीं हो सकी है. एक तरफ जहां अशोक गहलोत के बाद दिग्विजय सिंह भी पिछे हट गए तो वहीं, दूसरी तरफ अब रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री ने इसे और दिलचस्प बना दिया है. अब देखना यह होगा कि शशि थरूर और खड़गे के बीच यह मुकाबला कितना रोचक होने वाला है. 


पहले जहां इस मुकाबले के लिए वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) की तस्वीर साफ हो गई थी तो अब दिग्विजय ने इस रेस से पीछे हटने का मन बना लिया है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे उनसे सीनियर हैं. इसलिए वे नामांकन दाखिल नहीं करेंगे और वह खड़गे का प्रस्तावक बनेंगे. उन्होंने खड़गे से उनके आवास पर जाकर मुलाकात भी की. 


कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर 10 बड़े अपडेट्स


1- रेस से बाहर हुए दिग्विजय 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को सीनियर बताते हुए अब दिग्विजय सिंह ने नामांकन दाखिल करने से इनकार कर दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि वह खड़गे का प्रस्तावक बनेंगे. 


2- दिग्विजय ने की खड़गे से मुलाकात


दिग्विजय सिंह ने बताया कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर गए थे. दोनों के बीच बातचीत हुई है. उन्होंने कहा कि अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर रहे हैं तो दिग्विजय अपना नामांकन दाखिल नहीं करेंगे. 


3- कितनी दमदार शशि थरुर की दावेदारी 


वहीं, अध्यक्ष पद के लिए पहले से ही ताल ठोक रहे शशि थरुर को गांधी परिवार से इतना समर्थन मिलता नहीं दिख रहा है. थरूर कांग्रेस नेतृत्व का विरोध करने वाले जी-23 का हिस्सा रहे हैं. उनकी एक अलग राजनीतिक शैली है. देखने वाली बात होगी की इस चुनाव में वह नेताओं का कितना समर्थन पाते हैं. 


4- रेस से पूरी तरह से आउट हुए गहलोत


लंबे समय तक ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. अशोक गहलोत ही पार्टी की कमान संभालेंगे, लेकिन दिल्ली में गुरुवार (29 सितंबर) को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के बीच लंबी बातचीत के बाद उन्होंने साफ कर दिया है कि वह इस माहौल में अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे. साथ ही उन्होंने राजस्थान में हुए घटनाक्रम को लेकर दुख भी जताया. 


5- मनीष तिवारी भी दाखिल कर सकते हैं नामांकन 


सूत्रों के मुताबिक G-23 गुट के मनीष तिवारी (Manish Tewari) भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. हालांकि, इस गुट के किसी नेता ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बाद का खुलासा नहीं किया है. फिलहाल किसी भी कांग्रेस नेता ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया है.


6- शशि थरूर ने भी दिया खड़गे को लेकर बयान 


कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने नामांकन से पहले खड़गे को लेकर कहा कि, जब वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) अपना नामांकन दाखिल करेंगे तब मैं उस पर कुछ कह सकूंगा वे पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और मेरा उनके साथ बहुत अच्छे संबंध हैं. 


7- आज नामांकन का आखिरी दिन 


बता दें कि, आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है. नामांकन को लेकर सरगर्मी तेज है. फिलहाल मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच यह सीधा मुकाबला बताया जा रहा है.


8- 12.25 बजे नामंकन करेंगे शशि थरूर


मधुसूदन मिस्त्री ने बताया है कि, शायद मल्लिकार्जुन खड़गे भी नामांकन दाखिल करेंगें. दिग्विजय सिंह 11 बजे से 11.30 बजे के बीच नामंकन करेंगें. शशि थरूर  भी 12.25 बजे नामंकन करेंगें. 


9- G-23 गुट भी हुआ एक्टिव


इसी बीच पार्टी का नाराज गुट जी-23 भी एक्टिव हो चुका है. आनंद शर्मा के आवास पर नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में मनीष तिवारी, पृथ्वीराज चव्हाण समेत कई नेता शामिल हुए. 


10- थरूर को मिल सकता है G-23 का समर्थन


शशि थरूर जी-23 गुट के काफी करीब माने जाते हैं. माना जा रहा है कि उन्हें जी-23 के नेताओं का साथ मिल सकता है. हालांकि, इसपर तस्वीर अभी पूरी तरह साफ नहीं हुई है. 


ये भी पढ़ें: 


कांग्रेस अध्यक्ष पद पर सस्पेंस बरकरार, नामांकन के आखिरी दिन एक्टिव हुआ G-23 गुट, मनीष तिवारी का नाम आया सामने


Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे कर सकते हैं नामांकन दाखिल, गांधी परिवार से मिला समर्थन