नई दिल्ली: पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के दामों में पहले से कुछ गिरावट देखी जा रही है. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ी बात कही है. पेट्रोलियम मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने पर पूरा फायदा ग्राहक को देने की बात कही है.


धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल और LPG के दाम घटने शुरू हो गए हैं. हमने कहा था कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटेंगे तो उसका पूरा फायदा हम ग्राहक को देंगे. हमने वादे के मुताबिक इसका फायदा ग्राहक को देना शुरू कर दिया है.'


पेट्रोल-डीजल की मांग मार्च में 27 फीसदी बढ़ी
भारत में डीजल और पेट्रोल की खपत में मार्च के महीने में 27 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. जबकि एक साल पहले लगे लॉकडाउन ने ईंधन की मांग को 70 फीसदी तक कम कर दिया था. दरअसल एक साल पहले लगे लॉकडाउन के चलते सब लोग अपने घर पर रहने को मजबूर थे इसलिए बाहर ना जाने की वजह से ईंधन की मांग में कमी आई थी. जबकि मार्च 2019 में डीजल की मांग में थोड़ी कमी देखने को मिली थी. लेकिन पेट्रोल की बिक्री में 5 फीसदी का इजाफा हुआ.


ये इजाफा इसलिए हुआ क्योंकि लोग डीजल की तुलना में अपनी गाड़ियों को पेट्रोल से चलाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन इस बार बाजार के आंकड़ों के मुताबिक डीजल की बिक्री में 90 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसलिए इसकी मांग बढ़कर 128 फीसदी हो गई है वहीं पेट्रोल की मांग 127 फीसदी बढ़ी है.


मार्च महीने के शुरू के दिनों में डीजल की खपत में साल दर साल 7 फीसदी और पेट्रोल पर 5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. जो स्पष्ट रूप से कोरोना वायरस के समय से अब इसकी मांग में सुधार का संकेत है. वहीं जेट ईंधन की बिक्री ने भी काफी अच्छा इजाफा दर्ज किया गया है, जो कि मार्च 2020 की तुलना में 4 फीसदी ज्यादा है.


ये भी पढ़ें-
Bengaluru: पेट्रोल के बढ़ते दामों ने ली एक कैब ड्राइवर की जान, कैब एसोसिएशन ने रोकीं सर्विसेज-यात्री परेशान


सोनभद्र में हादसा, 1200 मेगावाट के प्रोजेक्ट के दौरान ब्वायलर फटने से 20 श्रमिक घायल, कई के फंसे होने की आशंका