Mamata Banerjee On Jagdeep Dhankhar Mimicry: पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की, जिस पर विवाद गहराता जा रहा है. मंगलवार (19 दिसंबर) को सांसदों के सस्पेंशन के बाद जब विपक्षी सांसद सदन के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे तब कल्याण बनर्जी जगदीप धनखड़ की मिमिक्री कर रहे थे और राहुल गांधी वीडियो बना रहे थे.


इस मामले पर टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रतिक्रिया दी है. राहुल गांधी के वीडियो बनाए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने वीडियो नहीं बनाया होता तो किसी को पता नहीं चलता. इसके अलावा अपने सांसद के इस बर्ताव को भी उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में ही लेने को कहा है. दिल्ली में ममता बनर्जी ने इस मुद्दे को कोई तवज्जो नहीं देते हुए बुधवार (20 दिसंबर) को कहा कि इसका मकसद उनका अपमान करना नहीं था.


'हम सभी का सम्मान करते हैं...'
इस विवाद को लेकर सवाल किए जाने पर ममता बनर्जी ने कहा, 'हम सभी का सम्मान करते हैं. यह अपमानजनक नहीं था. यह सिर्फ राजनीतिक रूप से, आकस्मिक था... अगर राहुल जी ने इसे रिकॉर्ड नहीं किया होता तो आपको इसकी जानकारी भी नहीं मिलती.'' ममता राज्य के लिए लंबित केंद्रीय कोष को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के लिए बुधवार को संसद भवन आयी थीं. 


पीएम से मिलने वाले नेताओं की सूची से हटाया गया कल्याण का नाम
इस बीच प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में ममता बनर्जी के साथ जाने वाले टीएमसी नेताओं की सूची से कल्याण बनर्जी का नाम हटा दिया गया था. हालांकि मुलाकात में शामिल होने वाले नेताओं की सूची में पहले उनका नाम था. कल्याण बनर्जी ने कहा कि उनका इरादा किसी को आहत करने का नहीं था. हालांकि उन्होंने इस मुद्दे को लेकर कोई माफी नहीं मांगी. 


'मिमिक्री एक कला है'
जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने वाले तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई देते हुए कहा था, ''नकल करना कोई अपराध नहीं है, वे (बीजेपी) मुख्य मुद्दे को बदलने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या विपक्षी सांसदों का निलंबन सही है.'' उन्होंने दावा किया कि संसद में पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी ऐसा कर चुके हैं. कल्याण बनर्जी ने बुधवार को कहा, 'उपराष्ट्रपति सहित किसी को भी ठेस पहुंचाने का उनका कोई इरादा नहीं था. वह संवैधानिक पदों का सम्मान करते हैं.'


उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दों पर धनखड़ के साथ उनके मतभेद हो सकते हैं लेकिन उनके अनादर का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि धनखड़ उनके गृह राज्य पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं और उनकी तरह एक वकील हैं. धनखड़ पेशे में उनके वरिष्ठ हैं इसलिए बहुत सम्मान करते हैं.


संसद सुरक्षा चूक मामले में बरपा है हंगामा


संसद की सुरक्षा में सेंध की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर हंगामा करने पर दोनों सदनों के 143 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबन के विरोध में विपक्ष के सांसद लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं.


 ये भी पढ़ें:Parliament Security Breach: सभी को एक साथ बिठाकर हुई पूछताछ, संसद सुरक्षा चूक मामले में आज आरोपियों की कोर्ट में पेशी