सिरसा: डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की तलाशी शनिवार को दोबारा भी हुई. इस सर्च ऑपरेशन के दूसरे दिन आज सुरक्षा एजेंसियों को गुरमीत राम रहीम की गुफा से उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाने वाली एक सुरंग और रास्ते का पता चला. डेरा परिसर की तलाशी के दौरान पटाखे बनाने का एक अवैध कारखाना और रसायन भी मिले. डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले महीने बलात्कार के जुर्म में 20 साल की कैद की सजा सुनाई गई थी.


डेरा की तलाशी के दौरान एक फाइबर सुरंग का भी पता चला


राज्य के सूचना और जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा प्रमुख के ठहरने की जगह गुफा में एक रास्ता मिला जो साध्वी निवास तक जाता है. उन्होंने कहा, ‘‘डेरा की तलाशी के दौरान एक फाइबर सुरंग का भी पता चला. फाइबर सुरंग में कीचड़ भरा था. डेरावास साध्वी निवास से जुड़ा है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘डेरा परिसर में पटाखे बनाने की एक फैक्ट्री भी मिली है और यह अवैध फैक्ट्री है. उसे सील कर दिया गया है.’’


एके 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा भी मिला


सतीश मेहरा ने बताया कि पटाखे बनाने में उपयोग आने वाले रसायन भी मिले हैं. एके 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा भी मिला है. हरियाणा प्रशासन ने इस तलाशी मामले में मेहरा को ही मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत किया है.