Jammu And Kashmir Delimitation Commission: जम्मू कश्मीर परिसीमन का काम पूरा हो गया है. तीन सदस्यीय परिसीमन आयोग ने अपना कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले आज केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा सीटों के पुनर्निर्धारण से संबंधित अपने अंतिम आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. इसके बाद सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है.


जम्मू-कश्मीर में पहली बार 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रखी गई हैं, इसमें से 3 सीटें कश्मीर क्षेत्र के लिए हैं और 6 सीटें जम्मू क्षेत्र के लिए हैं. आयोग ने जम्मू के लिए 6 और कश्मीर के लिए एक अतिरिक्त सीट का प्रस्ताव रखा है. अभी तक कश्मीर संभाग में 46 और जम्मू संभाग में 37 सीटें हैं. परिसीमन के बाद जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटें हो गई है.


डिलिमिटेशन कमीशन के सदस्य सुशील चंद्रा ने कहा कि सबसे बड़ा ध्यान रखा गया है कि एक ही ज़िले में ही विधानसभा सीटें हो, पहले एक ही MLA कई ज़िलों में जा रहा था, हर संसदीय क्षेत्र में 18 विधानसभा की सीटें आएंगी.


परिसीमन के बाद अब नए सिरे से वोटर लिस्ट तैयार होगी और एक बार नई वोटर लिस्ट तैयार होने के बाद चुनाव करवाने का रास्ता साफ हो जाएगा. रियासी जिले की 58 नंबर विधानसभा का नाम श्री माता वैष्णो देवी रखा गया है.


मार्च 2020 में गठित आयोग को पिछले साल एक साल का विस्तार दिया गया था. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त, परिसीमन आयोग के पदेन सदस्य हैं. फरवरी में आयोग का कार्यकाल फिर से दो महीने के लिए बढ़ाया गया. पहले इसका कार्यकाल छह मार्च को समाप्त होना है.


Jignesh Mewani: जिग्नेश मेवानी समेत 12 आरोपियों को 3 महीने जेल, जानिए क्या है पूरा मामला