नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रात में बारिश नहीं हुई और सुबह 43 फीसदी की सापेक्षिक आर्द्रता (रिलेटिव ह्यूमिडिटी) दर्ज की गई.


दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से धुंध छाई हुई है. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि शाम के वक्त धूल भरी आंधी आ सकती हैं. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.


दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान इस प्रकार है- लोधी रोड (32.8 डिग्री सेल्सियस), रिज (32.3 डिग्री सेल्सियस), आयानगर (32.4 डिग्री सेल्सियस) और पालम (32 डिग्री सेल्सियस). कल न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस था जबकि अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के आसमान में धूल का गुबार छाया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. धूल की परत की वजह से औसत न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है और न्यूनतम पारा 28 डिग्री से 33 डिग्री हो चुका है.


जबतक बारिश नहीं, तबतक राहत नहीं
आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आसमान से जब तक राहत की फुहार नहीं बरसती तब तक लोगों को ऐसे ही प्रदूषण से दो-चार होना पड़ेगा. दिल्ली में धूल की समस्या से निपटने के लिए  सरकार ने कई बड़े कदम उठाने के एलान किए हैं ताकि लोगों को फौरी राहत मिल सके.


चंडीगढ़ में एयरपोर्ट ठप रहने की संभावना
दिल्ली के अलावा चंडीगढ़ में आज भी धूल का ग़ुबार है. आसमान नीले की बजाए हल्का पीला दिख रहा है. धूल के गुबार को देखते हुए जेट इंडिगो की चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ने वाली सभी फ़्लाइट्स रद्द कर दी गई है. आज भी एयरपोर्ट ठप रहने की संभावना है. विज़िबिलिटी बिलकुल कम है.


16 जून के बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में निर्माण कार्यों पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. जगह-जगह पानी के छिड़काव का दावा भी किया जा रहा है. मौसम विभाग की माने तो 16 जून के बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है. धूल की वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान बढ़ रहा है.

धूल के कारण बढ़ गई है गर्मी
दिल्ली के सभी भागों में पीएम 10 का स्तर 700 से 800 के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है. यही नहीं धूल के कारण रात की गर्मी और बढ़ गई है, क्योंकि धूल की चादर रात में भी ज़मीन की सतह की गर्मी को वायुमंडल में वापस जाने से रोक रही है. इसके चलते दिल्ली में न्यूनतम तापमान में भारी वृद्धि हुई है.


अन्य बड़ी ख़बरें
श्रीनगर में ‘राइजिंग कश्मीर’ के संपादक शुजात बुखारी की हत्या, लश्कर पर हत्या का शक
अगवा किए गए सेना के जवान औरंगजेब की आतंकियों ने की हत्या, ईद से पहले घर में छाया मातम
जहरीली हुई हवा: दिल्ली में 2 दिन तक धूल से राहत की उम्मीद नहीं, चंडीगढ़ एयरपोर्ट लगभग ठप
दलित युवक ने पहनी थी रजवाड़ी जूती, दबंगो ने पिटाई करके वायरल किया वीडियो
आज रिलीज हो रही है भाईजान की 'RACE 3', पहले दिन कमा सकती है इतने करोड़