दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने कुलपति योगेश सिंह को यह आश्वासन देते हुए पत्र लिख कर कहा कि वो सभी कैटेगरी के छात्रों के कॉलेज में दाखिले के लिए इंटरव्यू कराने को लेकर अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं करेंगे, क्योंकि इस संबंध में "अल्पसंख्यक और गैर-अल्पसंख्यक छात्रों के बीच कोई भेदभाव नहीं होगा." कॉलेज के प्रिंसिपल जॉन वर्गीज ने ताज़ा जारी आधिकारिक बयान में यह विश्वास दिलाते हुए कहा कि “सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के CUET का आयोजन और जनादेश का पालन करेगा. 


छात्र NTA (National Testing Agency) द्वारा प्रशासित CUET (Common University Examination Test) परीक्षा देंगे जिसे दाखिले के लिए न्यूनतम पात्रता के तौर पर अहम रखा जाएगा और पालन भी किया जाएगा. प्रिंसिपल वर्गीज के अनुसार इंटरव्यू अभी सभी श्रेणी के छात्रों के लिए आयोजित किए जाएंगे जिनका चयन CUET द्वारा होगा. लेकिन कॉलेज द्वारा CUET स्कोर को 85% वेटेज दी जाएगी वहीं इंटरव्यू को 15% वेटेज दी जाएगी.


नए पोर्टल को किया जाएगा लॉन्च


गौरतलब है कि डीयू के 6 माइनॉरिटी कॉलेजों में से सेंट स्टीफेंस भी एक है जहां 50 प्रतिशत सीटें ईसाई छात्रों के लिए आरक्षित रखी जाती हैं बाकी बची 50 प्रतिशत सामान्य उम्मीदवारों के लिए होती हैं. सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नए पोर्टल को भी लॉन्च किया जाएगा जिसके अंतर्गत छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा. लिहाज़ा माइनोरिटी कॉलेज के राइट्स को ध्यान में रखते हुए वर्गीज कहते हैं कि "कॉलेज के संवैधानिक अधिकारों की भावना को ध्यान में रखते हुए कॉलेज में प्रवेश के लिए 85% + 15% फॉर्मूले के संबंध में अल्पसंख्यक और गैर-अल्पसंख्यक आवेदकों के बीच कोई भेदभाव नहीं होगा" 


डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने हाल ही में कॉलेज प्रशासन के साथ एक बैठक की जिसमें इंटरव्यू की अनिवार्यता को लेकर चर्चा हुई. कुलपति बताते हैं कि स्टीफंस प्रशासन इंटरव्यू आयोजित करने पर जोर दे रहे था और बुधवार को इंटरव्यू रोकने के संबंध में पुनर्विचार करने के लिए मना कर दिया है. दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति अब जल्द ही बैठक करेगी और अंतिम फैसला करेगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने कुलपति योगेश सिंह को यह आश्वासन देते हुए पत्र लिख कर कहा है कि वे सभी कैटेगरी के छात्रों के कॉलेज में दाखिले के लिए इंटरव्यू कराने को लेकर अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं करेंगे क्योंकि इस संबंध में "अल्पसंख्यक और गैर-अल्पसंख्यक छात्रों के बीच कोई भेदभाव नहीं होगा."


सभी श्रेणी के छात्रों के लिए आयोजित किए जाएंगे इंटरव्यू 


कॉलेज के प्रिंसिपल जॉन वर्गीज ने ताज़ा जारी आधिकारिक बयान में यह विश्वास दिलाते हुए कहा कि “सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के CUET का आयोजन और जनादेश का पालन करेगा. छात्र NTA (National Testing Agency) द्वारा प्रशासित CUET (Common University Examination Test) परीक्षा देंगे जिसे दाखिले के लिए न्यूनतम पात्रता के तौर पर अहम रखा जाएगा और पालन भी किया जाएगा. प्रिंसिपल वर्गीज के अनुसार इंटरव्यू अभी सभी श्रेणी के छात्रों के लिए आयोजित किए जाएंगे जिनका चयन CUET द्वारा होगा लेकिन कॉलेज द्वारा CUET स्कोर को 85% वेटेज दी जाएगी वहीं इंटरव्यू को 15% वेटेज दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें.


Mussoorie News: मसूरी में अतिक्रमण पर डीएम का बड़ा फैसला, सभी अवैध निर्माण को चिन्हित करने के दिये निर्देश


Petrol Diesel Price Today: दिल्ली से एमपी तक आज पेट्रोल- डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी या मिली राहत? चेक करें ताजा रेट लिस्ट