दिल्ली में एक सैलून (Salon) को महिला मॉडल के बालों को काटने में गलती की भारी कीमत चुकानी पड़ी है. कीमत भी ऐसी की आप सुनेंगे तो चौंक जाएंगे. सैलून को अपनी इस गलती के लिए महिला मॉडल को दो करोड़ रुपये का मुआवजा देना होगा. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निस्तारण आयोग (NCDRC) ने दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल में मौजूद सैलून को ये मुआवजा चुकाने का आदेश दिया है. ये महिला मॉडल इस सैलून में 12 अप्रैल, 2018 को हेयरकट के लिए गई थीं. 


NCDRC के अध्यक्ष आरके अग्रवाल और सदस्य एसएम कांतिकर ने अपने आदेश को लेकर कहा, "महिलाएं अपने बालों को लेकर बेहद संवेदनशील होती हैं. ये इनका ख्याल रखने के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च करती हैं. साथ ही महिलाओं का अपने बालों से भावनात्मक जुड़ाव भी होता है. इस मामले में शिकायत करने वाली महिला हेयर प्रॉडक्ट्स के लिए मॉडलिंग करती हैं. जब वो इस सैलून में बाल कटाने गई थीं तो यहां जैसा वो चाहती थीं उस तरह से उनके बाल नहीं काटे गए. जिसके चलते महिला मॉडल को अपने कई प्रोजेक्ट से हाथ धोना पड़ा. इसके बाद इस महिला मॉडल की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई और मॉडलिंग के फील्ड में नाम कमाने का उनका सपना भी टूट गया."


क्या है पूरा मामला 


NCDRC ने अपने आदेश में कहा, "महिला मॉडल अप्रैल 12 अप्रैल 2018 में अपने एक इंटरव्यू से हफ्ते भर पहले दिल्ली के एक होटल में स्थित हेयर सैलून में गई थी. जहां उस दिन उनका रेग्युलर हेयर ड्रेसर मौजूद नहीं था. जिसके बाद एक अन्य स्टाइलिस्ट ने उनके बाल काटे. महिला मॉडल ने पहले से ही स्टाइलिस्ट को निर्देश दे दिया था कि उसे आगे से लंबे ‘फ्लिक्स’रखने है और पीछे से बाल चार इंच कटवाने हैं. जहां मॉडल ने एक सामान्य से हेयरकट की बात कही थी. वहीं हेयरड्रेसर ने इस काम को करने में एक घंटे से ज्यादा का समय लगाया. साथ ही मॉडल से कहा गया कि उन्हें वो उनका 'लंदन' हेयरकट कर रहा है. महिला मॉडल उस समय शॉक में आ गई जब उन्होंने देखा कि उनके लंबे बालों को काटकर केवल चार इंच का का कर दिया गया है." 



सैलून ने हेयर ट्रीटमेंट के दौरान और बिगाड़ दिए महिला के बाल 

 


 

NCDRC ने अपने आदेश में कहा, "सैलून की लापरवाही के चलते महिला मॉडल को बहुत ज्यादा मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ा और उनकी जॉब भी चली गई." जिसके बाद NCDRC ने सैलून को आठ हफ्तों के भीतर महिला को 2 करोड़ रुपये का मुआवजा चुकाने का आदेश दिया है.


यह भी पढ़ें