नई दिल्ली: दिल्ली दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बुधवार को कड़कड़डूमा अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी. दोपहर करीब 4 बजे डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद कुशवाहा अपनी टीम के लोगों के साथ 2 ट्रंक में 17 हजार पन्नों से ज्यादा की चार्जशीट लेकर कड़कड़डूमा कोर्ट पहुंचे. पुलिस ने गिरफ्तार 20 आरोपियों में से 15 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट फ़ाइल की, जिनमें ताहिर हुसैन और खालिद सैफ़ी भी शामिल है. स्पेशल सेल बाकि गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट फ़ाइल करेगी.


हाल ही में गिरफ्तार मुख्य साजिशकर्ता उमर खालिद और शरजील इमाम के नाम इस चार्जशीट में नहीं हैं. उनके खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट फ़ाइल की जाएगी. करीब 17,500 पेज की इस चार्जशीट में स्पेशल सेल ने 747 गवाह बनाए हैं. चार्जशीट में पुलिस ने टेक्निकल एविडेंस, व्हाट्सएप चैट और कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स को भी शामिल किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक यूएपीए में आरोपियों को बुक करने के लिए दिल्ली सरकार और सेंटर से भी सैंक्शन मिल चुका है.


इस चार्जशीट में पुलिस ने पूरी चेन को बेनकाब किया है कि कैसे इन दंगों की पूरी साजिश रची गई थी. चार्जशीट के मुताबिक 24 फरवरी के कई व्हाट्सएप ग्रुप की चैट से पता चला है कि साजिशकर्ता लगातार दंगाइयों के संपर्क में थे और उन्हें गाइड कर रहे थे. पुलिस के मुताबिक करीब 25 व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए थे. इन व्हाट्सएप ग्रुप को दिखाया गया था कि ये सीएए के खिलाफ हो रहे प्रोटेस्ट के लिए बनाए गए हैं, लेकिन इन्हीं ग्रुप के जरिए साजिशकर्ता दंगाइयों को गाइड कर रहे थे.


पुलिस के मुताबिक 3 लेवल के साजिशकर्ता थे. टॉप लेवल, मिडल लेवल और फुट शोल्डर्स जो कि दंगाई थे.


ये भी पढ़ें:


Babri Masjid Demolition Case: 30 सितंबर को आएगा फैसला, कोर्ट ने आडवाणी-जोशी समेत अन्य को मौजूद रहने के लिए कहा 


जया बच्चन के थाली वाले बयान पर कंगना रनौत का पलटवार, बोलीं- कौन सी थाली दी है जया जी ने