नई दिल्ली: दिल्ली दंगो के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से पूछताछ की है. पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने उमर खालिद का मोबाइल भी जब्त किया है. दिल्ली दंगो को लेकर दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में भी उमर खालिद के नाम का जिक्र है. पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक खालिद सैफ़ी, उमर खालिद और ताहिर हुसैन की शाहीन बाग में मुलाक़ात हुई थी. वही दिल्ली दंगो की प्लानिंग की प्लानिंग् हुई थी. जिसमे अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प के आने पर कुछ बड़ा करने की योजना बनी थी.


जिससे सीएए और एनआरसी को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाया जा सके. जामिया कर पूर्व छात्र खालिद सैफ़ी को स्पेशल सेल पहले ही कर चुकी है गिरफ्तार. खालिद से पूछताछ के बाद दिल्ली दंगो के विदेशों से जुड़े थे तार.


इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जामिया यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र खालिफ सैफ़ी को गिरफ्तारी कर चुकी है . खालिद सैफ़ी से पूछताछ और उसके पासपोर्ट की जांच के बाद दिल्ली पुलिस को दिल्ली दंगों का विदेशी कनेक्शन मिला था. खालिद सैफ़ी के पासपोर्ट से पुलिस को पता चला था कि दिल्ली दंगों से कुछ समय पहले खालिद मलेशिया में बैठे जाकिर नायक से मिला था और उसी मुलाकात के कुछ दिनों बाद ही सिंगापुर के कुछ अकाउंट से खालिद सैफ़ी के एनजीओ में मोटी रकम डाली गई थी.


खालिद सैफ़ी ने आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन को दिया था पैसा. इसी पैसों का इस्तेमाल हुआ था दिल्ली दंगो मे. दिल्ली दंगों को लेकर क्राइम ब्रांच द्वारा दायर चार्जशीट में भी दिल्ली पुलिस ने लिखा है की उमर खालिद, खालिद सैफ़ी और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की शाहीन बाग इलाके में मुलाकात हुई थी और उसी के बाद खालिद सैफ़ी ने एक बड़ी रकम ताहिर हुसैन को दी थी. उसी पैसों का इस्तेमाल दिल्ली दंगों में हुआ था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भी दिल्ली दंगो को लेकर एक एफआईआर दर्ज की थी जिसमे खालिद सैफ़ी से पूछताछ करने के बाद दिल्ली पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से घंटों लंबी पूछताछ की. दिल्ली से वरुण जैन की रिपोर्ट.