नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना का कहर जारी है. रात के करीब साढ़े 11 बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 18043 नए मामलों की पुष्टि हुई है और सर्वाधिक 448 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में अब तक 1212989 लोग संक्रमित हुए हैं और 17414 मरीजों की जान चली गई.


शहर में रविवार को 20,394 नए मामले आए थे और 407 मरीजों की मौत हुई थी. शनिवार को 25219 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी और 412 मरीजों की जान चली गई थी. वहीं शुक्रवार को 27,047 नए मामले आए थे और 375 मरीजों की मौत हुई थी. दिल्ली में एक दिन में 20 अप्रैल को सबसे अधिक 28395 लोग संक्रमित हुए थे. 


केजरीवाल सरकार ने सेना से मांगी मदद
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सेना, निजी क्षेत्र सहित कई प्रतिष्ठानों और संस्थानों से बिस्तरों और ऑक्सीजन के लिए मदद मांग रही है.


उन्होंने कहा कि रविवार तक राष्ट्रीय राजधानी को ‘‘440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिला है जो आवंटित कोटा 590 मीट्रिक टन और दिल्ली के लिए आवश्यक 976 मीट्रिक टन से बहुत कम है.’’


केन्द्र सरकार ने ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए शनिवार को दिल्ली के लिए ऑक्सीजन का कोटा 490 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 590 मीट्रिक टन कर दिया.


मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार विभिन्न लोगों से ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए मदद मांग रही है, जिसमें सेना से ट्रक मांगना और डीआरडीओ से 500 बिस्तरों की मांग शामिल है.’’


सीएम केजरीवाल की बैठक
अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शहर में होम क्वॉरंटीन सिस्टम को और मजबूत बनाएं. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोविड-19 के मरीजों को संक्रमण की पुष्टि होने के 24 घंटे के भीतर सरकार द्वारा नियुक्त डॉक्टरों की टीम से कॉल किया जाए.


'दैनिक मामलों में स्थिरता के बहुत प्रारंभिक संकेत मिले'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब में कोविड-19 के दैनिक मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं जबकि बिहार, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में वृद्धि के रूझान दिखाई दे रहे हैं.


पीएम मोदी से मिले नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, कोविड-19 के खिलाफ जंग में नौसेना की भूमिका के बारे में बताया


ममता बनर्जी बोलीं- वाम दलों को शून्य पर पहुंचता नहीं देखना चाहती | 2024 के चुनाव को लेकर भी दिया बयान