Vinai Kumar Saxena On Delhi Odd Even: दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) विनय कुमार सक्सेना ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल सरकार की ओर से लाए गए ऑड-ईवन नियम पर सवाल उठाए हैं. एलजी के मुताबिक, केजरीवाल सरकार ने बगैर मंजरी के मीडिया पब्लिसिटी के लिए घोषणा की है.


उपराज्यपाल सक्सेना ने कहा, ''आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने ऑड-ईवन योजना के मामले में लोगों को गुमराह किया है और झूठ बोला है.'' उन्होंने कहा कि इससे जुडी फाइल से स्पष्ट पता चलता है कि इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है.


ऑड-ईवन पर क्या कहा दिल्ली के एलजी ने?


एलजी की ओर से कहा गया है, ''दिवाली के बाद वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए 'आप' सरकार की ओर से कल (6 नवंबर) घोषित की गई बहुप्रचारित सम-विषम (Odd-Even) योजना और कुछ नहीं, बल्कि वायु प्रदूषण के कारण राजधानी में चल रहे गंभीर संकट से ध्यान हटाने के लिए लोगों और अदालतों को गुमराह करने का एक प्रयास है.''


उन्होंने कहा, ''इस आशय की फाइल स्पष्ट रूप से दिखाती है कि GRAP-4 के तहत उपायों के एक भाग के रूप में सम-विषम योजना को लागू करने के निर्णय को मंत्री (पर्यावरण) गोपाल राय और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोनों के ही द्वारा अप्रूव ही नहीं किया गया था.'' उपराज्यपाल ने कहा, ''पर्यावरण संरक्षण अधिनियम-1986 के तहत दिल्ली में ग्रैप नियमों को लागू करने का अधिकार केंद्र ने एलजी को दिया है.''


क्या है ऑड-ईवन?


केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन नियम को पहली बार 2016 में लागू किया था. यह यातायात से जुड़ा नियम है. इस नियम के लागू होने पर हफ्ते की ऑड तारीख (जैसे कि 13, 15, 17 नवंबर आदि) पर उन्हीं वाहनों को चलने की इजाजत दी जाती है जिनकी नंबर प्लेट में आखिरी नंबर ऑड होता है. यही नियम ईवन नंबर के लिए लागू होता है. बता दें कि इस बार में दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम लागू रहने की घोषणा केजरीवाल सरकार की ओर से की गई है.


यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल जेल गए तो कैसे चलेगी सरकार और पार्टी? जानें एक्सपर्ट की राय