School Admission With QR Code: दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग ने एक नया प्रयास किया है, जिससे निगम के स्कूलों में एडमिशन लेने का प्रोसेस काफी आसान हो जाएगा. नगर निगम के स्कूलों में दाखिला लेने के प्रोसेस को आसान बनाने के लिए क्यूआर कोड जारी किया है. निगम के शिक्षा विभाग ने सिविक सेंटर में एक मीटिंग की जिसमें 1500 से ज्यादा प्रिंसिपल, मेंटर टीचर और सभी 12 क्षेत्रों के शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों ने भाग लिया.


जानकारी के मुताबिक मीटिंग का मुख्य उद्देश्य 2023 -2024 के शैक्षिक सत्र के दौरान नए आयाम हासिल करने की दिशा में कार्य पर बात करना रहा. दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग ने दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में काम करते हुए सभी निगम स्कूलों के बाहर क्यूआर कोड लगाए गए हैं. निगम विद्यालयों में अपने बच्चों को एडमिशन दिलाने के इच्छुक लोग  क्यूआर कोड की सहायता से दाखिले संबंधी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं.


निगम के स्कूलों में होगा सर्वे
शिक्षा विभाग अब तक कई अलग-अलग प्रोग्राम कर चुका है. इसमें कुछ अहम फैसले भी लिए गए हैं. आम आदमी पार्टी लगातार इस बात को कहती आई है कि जिस तरह से दिल्ली सरकार के स्कूल में उसी तरह से एमसीडी में सत्ता में आने के बाद एमसीडी स्कूलों को भी अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल में शामिल कर लिया जाएगा.


निगम विद्यालयों में दाखिला बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए अप्रैल के तीसरे एवं चौथे सप्ताह में सर्वे किया जाएगा. सर्वे के माध्यम से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का अधिक से अधिक दाखिला सुनिश्चित हो इसको लेकर निगम काम करेगा. हालांकि, दिल्ली नगर निगम के मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर इकबाल का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गया. फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव खत्म होने तक अपने पद पर बने रहेंगे. 


यह भी पढ़ें


अनशन के बाद भी सचिन पायलट पर कांग्रेस का रुख नरम, आ सकते हैं दिल्ली, गहलोत कैबिनेट की बैठक आज | बड़ी बातें