MCD Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. दिल्ली चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए कुल 42 केंद्र बनाए हैं. रुझानों में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. कभी आम आदमी पार्टी आगे निकल जाती है तो कभी बीजेपी. शुरुआती रुझानों में एग्जिट पोल गलत साबित होते हुए दिखाई दे रहे हैं. 


एमसीडी चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. आम आदमी पार्टी और बीजेपी दोनों ने अपनी-अपनी सरकार बनने का दावा किया है. आप विधायक सौरभ भारद्वाज का दावा है कि 'हमें 180 से ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं. अगर वोटर हमारा पक्ष लेते हैं तो हम 230 सीटों के पार भी जा सकते हैं.' वहीं बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा, 'हमें विश्वास है कि दिल्ली का अगला मेयर बीजेपी से ही होगा. अभी रुझान आ रहे हैं लेकिन जो 300-400 वोट वहां (आप को) सर्वे में दिखा रहे हैं अगर वे यहां (भाजपा को) आ गए तो हमारी जीत है.' 


एग्जिट पोल्स में किसे मिली कितनी सीटें?


एजेंसी                                        बीजेपी            कांग्रेस             आप              अन्य


आजतक-एक्सिस माई इंडिया         69-91             3-7               149-171      5-9


न्यूज एक्स जन की बात                  70-92           04-07             159-175       01


टाइम्स नाउ ईटीजी                       84-94            6-10               146-156       0-4


जी न्यूज बर्राक                             82-94             8-14              134-146      14-19  


गलत साबित हो रहे सभी एग्जिट पोल


रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, तो वहीं बीजेपी भी उसे कड़ी टक्कर दे रही है. शुरुआती रुझानों में एग्जिट पोल गलत साबित होते हुए दिखाई दे रहे हैं. सारे एग्जिट पोल्स में बीजेपी का 'कमल' मुरझा गया था और AAP प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बना रही थी. हालांकि रुझानों में कांटे का मुकाबला दिखाई दे रहा है. सभी 250 सीटों के रुझानों में कभी AAP आगे चली जाती है, तो कभी बीजेपी.


चुनाव आयोग का आधिकारिक आंकड़ा


वहीं चुनाव आयोग की वेबसाइट पर शुरुआती सुझानों में आम आदमी पार्टी से बीजेपी काफी आगे चल रही है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर बीजेपी 78 सीटों पर आगे चल रही है, तो वहीं AAP 42 सीटों पर आगे चल रही है. चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है.


कब-कब गलत साबित हुए एग्जिट पोल?


इससे पहले भी कई बार एग्जिट पोल गलत साबित हो चुके हैं. साल 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान सारे एग्जिट पोल गलत साबित हुए थे. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में 67 सीटें जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया था. बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला नहीं था. किसी भी एग्जिट पोल ने इस तरह के परिणाम नहीं दिखाए थे. साल 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में भी सभी एग्जिट पोल गलत साबित हुए थे. इस चुनाव में एग्जिट पोल के अनुसार महागठबंधन (राजद-कांग्रेस-लेफ्ट) की सरकार बन रही थी, लेकिन रिजल्ट आने पर बीजेपी-जदयू गठबंधन की वापसी हुई थी. 


ये भी पढ़ें-सभी 250 वार्ड के चुनाव नतीजों को लाइव देखें