Delhi MCD Election 2022: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Elections) की तारीखों की घोषणा को लेकर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी (BJP) के बीच नई जंग छिड़ गई है. आज आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव की तारीखों की घोषणा को टाले जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केंद्र की मोदी सरकार पर चिट्ठी लिखकर चुनाव टलवाने का आरोप लगाया है. केजरीवाल ने कहा है कि यह ठीक नहीं है कि चुनाव आयोग केंद्र के सामने झुक जाए. अगर हम चुनाव आयोग पर दबाब बनाकर चुनाव टालते हैं, इससे चुनाव आयोग कमजोर होता है, इससे देश कमजोर होता है. केजरीवाल के इन आरोपों पर केंद्रीय मंत्री और नई दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने पलटवार किया है.


मीनाक्षी लेखी ने क्या कहा?


केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा है, ''मैं केजरीवाल जी से पूछना चाहता हूं कि क्या नगर निगम के बिना कोई शहर जिंदा रह सकता है, जो नगर निगम को खत्म करने की उनकी ताकत हटाने की प्रक्रिया उन्होंने शुरू कर रखी है.'' उन्होंने कहा, ''साल 2012 में जब ये चुनकर आए थे, तो इन्होंने वादा किया था कि जब ये चुने जाएंगे तो ये लोकल बॉडी को बज़ट का 20% हिस्सा देंगे, लेकिन 7-8% हिस्सा जो नगर निगम को दिया जा रहा है, उसमें भी ग़फ़लत की जा रही है.''






अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा है?


सीएम केजरीवाल ने कहा, ''भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब केंद्र ने सीधे चुनाव आयोग से चुनाव टालने के लिए कहा है. लोगों के मन में बातें चल रही है. बीते 8 सालों से बीजेपी की सरकार है, अगर उनको निगमों को एक करना था तो अब तक क्यों नहीं किया?'' उन्होंने कहा, ''चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से एक घंटे पहले इनको याद आया की निगमों को एक करने के लिए चुनाव टाल दिए जाएं. निगमों को एक करना तो बहाना है, इनको चुनाव टालना था. बीजेपी को पता था कि इस बार चुनाव हुए तो हमारी लहर में यह हार जाएंगे. लोग यह भी कह रहे हैं कि चुनावों का निगमों को एक साथ करने का क्या लेना देना है. तीनों निगम अलग अलग हैं, काउंसलर भी अलग अलग जगहों पर बैठते हैं तो चुनाव हो जाने दीजिए, वह सब एक जगह बैठना शुरू कर देंगे. देश के लिए यह सब ठीक नहीं है.


दरअसल बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों की घोषणा होनी थी, हालांकि आखिरी वक्त में चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता बुलाकर तारीखों का ऐलान नहीं किया और केंद्र से एक चिट्ठी आने का जिक्र किया और तीनों निगमों को एक करने की उम्मीद भी जताई।


यह भी पढ़ें-


UP Election Result: नतीजों पर बोलीं मायावती- अफवाह फैलाकर जीती BJP, अखिलेश ने कहा- दूर हुआ भगवा पार्टी का भ्रम


Punjab Election 2022: चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, कहा- पंजाब ने बदलाव के लिए वोट किया