Delhi Liquor Policy Case: ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में बुधवार (4 अक्टूबर) को आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के परिसरों पर छापेमारी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इस बीच आप और बीजेपी के बीच बयानबाजी शुरू हो गई है. वहीं कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार पर हमला किया. बड़ी बातें-


1. ईडी ने आप नेता संजय सिंह के परिसरों पर छापे मारने के दौरान उनके स्टाफ सदस्यों और उनसे जुड़े अन्य लोगों से पूछताछ की थी. आरोप है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए लायी गयी आबकारी नीति ने गुटबंदी को बढ़ावा दिया और कुछ डीलरों को फायदा पहुंचाया जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर रिश्वत दी गई थी. 


2. ईडी (ED) सुबह से संजय सिंह के परिसरों पर रेड कर रही थी. सिंह को शाम को करीब 5 बजकर 45 मिनट पर जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया. उनकी कोर्ट में गुरुवार (5 अक्टूबर) को पेशी होगी. 


3. ईडी ने अपनी चार्जशीट में सिंह का नाम शामिल किया था. उसने कहा कि एक बिचौलिये दिनेश अरोड़ा ने बताया था कि उसकी मुलाकात सिंह से उसके रेस्तरां 'अनप्लग्ड कोर्टयार्ड' में एक पार्टी के दौरान हुई थी.  चार्जशीट में कहा गया है कि 2020 में सिंह ने अरोड़ा से रेस्तरां मालिकों से दिल्ली विधानसभा चुनाव के वास्ते आप के लिए निधि एकत्र करने के लिए कहने का अनुरोध किया था. दिनेश अरोड़ा ने बताया कि उसने पार्टी के लिए 82 लाख रुपये का चेक दिया था. 


4. ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में कहा कि एक अन्य आरोपी अमित अरोड़ा अपनी शराब की दुकान ओखला से पीतमपुरा स्थानांतरित करने में मदद चाहता था. उसने दिनेश अरोड़ा के जरिये यह कराया, जिसने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को इस बारे में बताया और आबकारी विभाग ने मामले में मदद की.  इसमें आगे कहा गया है कि दिनेश अरोड़ा ने यह भी बताया कि उसने एक बार सिंह के साथ सीएम अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी और सिसोदिया से पांच-छह बार बात की थी. 


5. पूरे मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि संजय सिंह के आवास पर ईडी के छापे दिखाते हैं कि बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में हार को देखते हुए हताशा भरे कदम उठा रही है. केजरीवाल ने ओखला लैंडफिल स्थल के दौरे के दौरान कहा, ‘‘वे एक साल से कथित शराब घोटाले की जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं मिला है. संजय सिंह के आवास पर कुछ नहीं मिलेगा. जब किसी को हार दिख रही होती है, तो वे हताशा भरे कदम उठाते हैं. अभी यही हो रहा है. ’’ उन्होंने दावा किया कि चुनाव नजदीक आने पर ईडी, सीबीआई, आय़कर विभाग और पुलिस-सभी एजेंसियां सक्रिय हो जाएंगी. कल पत्रकारों के परिसरों पर छापे मारे थे और आज संजय सिंह के परिसर पर. ऐसे कई छापे मारे जाएंगे, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है. 


6. केजरीवाल सरकार में मंत्री और आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ईडी शाम तक रहेगी. वो सुबह जाती है और रात को निकलती है. फिर सूत्रों के मुताबिक, खबर आती है कि मोबाइल और लैपटॉप बरामद किया है, लेकिन कुछ नहीं मिलता. 


7. आप ने संजय सिंह के परिसरों पर छापेमारी और उनकी गिरफ्तारी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. सिंह के आवास के बाहर विरोध कर रहे आप वर्करों ने ईडी और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कहा कि तानाशाही बंद करो. 


8. बीजेपी ने पूरे मामले को दिल्ली में स्थित आप ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इसमें शामिल बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ''मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जेल में हैं. इनके ये बचाने में लगे हैं. हम आपसे (अरविंद केजरीवाल) से इस्तीफे की मांग करते हैं. ''


9. बीजेपी की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रवक्ता गौरव भाटिया ने निशाना साघते हुए कहा कि आरोपी दिनेश अरोड़ा कह रहा है कि उसने 32 लाख रुपये रिश्वत के तौर पर दिए हैं. ऐसे में दूध का दूध और शराब का शराब होने दीजिए. वहीं संजय सिंह की गिरफ्तारी पर दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा दवा करते हुए कहा, ''पैसे लिए हैं तो सच्चाई छुप नहीं सकती.'' 


10. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ईडी अब इलेक्शन डिपार्टमेंट ऑफ बीजेपी बन चुका है. उनको (बीजेपी को शर्म आनी चाहिए. संजय सिंह के साथ दुर्व्यवहार स्वीकार नहीं है. वो (संजय सिंह) लगातार मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा करते हैं. 


इनपुट भाषा से भी.