दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा में अब तक दिल्ली पुलिस ने 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों को रविवार शाम रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने दो मुख्य आरोपी अंसार और असलम को 1 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया, जबकि अन्य आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया. दो नाबालिग आरोपी अभी हिरासत में हैं. वहीं इस मामले के मुख्य आरोपी अंसार को आज फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा.


अंसार और असलम ही मुख्य साजिशकर्ता


दिल्ली पुलिस ने अदालत में बताया कि अंसार और असलम हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता थे, जिन्हें 15 अप्रैल को ‘शोभा यात्रा’ निकाले जाने के बारे में पता था और उन्होंने ही साजिश रची. असलम पर फायरिंग करने का आरोप है. पुलिस का दावा है कि जहांगीरपुरी के सीडी पार्क इलाके में असलम के पास से एक पिस्तौल भी बरामद की गई है, इसे हिंसा के दौरान इस्तेमाल किया गया है.


सीसीटीवी फुटेज से की जा रही पहचान


दिल्ली पुलिस ने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज की मदद ली गई. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक ने बताया कि इस मामले में 2 किशोरों को भी हिरासत में लिया गया है,  इसके अलावा सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. दिल्ली के सभी इलाकों में पुलिस लगातार निगरानी रख रही है.


गोली चलाने वाली की पहचान हुई


हिंसा के दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है. इसमें नीला कुर्ता और सफेद पायजामा पहने एक शख्स उन्मादी भीड़ के बीच से गोली चलाता नजर आ रहा है. बता दें कि एख पुलिसवाला गोली लगने से घायल हुआ था. वीडियो में छोटे-छोटे बच्चे पथराव करते दिख रहे हैं. हिंसा में गोली लगने से जख्मी हुए सब इंस्पेक्टर मेदा लाल ने भी बताया था कि भीड़ की ओर से फायरिंग की जा रही थी. पुलिस के सूत्रों के मुताबिक नीला कुर्ता पहने गोली चलाने वाले इस शख्स की पहचान कर ली गई है. ये 21 गिरफ्तार लोगों में शामिल सलीम चिकना का भाई है. अब इसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी चल रही है.


राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग भी हुआ सक्रिय


वहीं इस हिंसा में छोटे बच्चों के भी शामिल होने की बात सामने आई है. इस पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के चेयरपर्सन प्रियंक का कहना है कि, कल दिल्ली में हुए दंगे में हिंसा करवाने के लिए बच्चों का इस्तेमाल किए जाने के मामले को @NCPCR_ ने संज्ञान में लिया है और इस पर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.


ये भी पढ़ें


Khargone Violence: खरगोन हिंसा में पहली मौत, लापता सद्दाम का शव इंदौर के हॉस्पिटल में मिला


चीन ने भारतीय सीमा के पास स्थापित किए मोबाइल टावर, चीनी घुसपैठ की ओर इशारा