नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने एक प्राइवेट स्कूल की मनमानी की शिकायतों के मद्देनजर स्कूल मैनेजमेंट को टेकओवर करने का निर्णय लिया है. पंजाबी बाग स्थित स्वामी शिवानंद मेमोरियल स्कूल के खिलाफ अभिभावकों की लगातार आती शिकायतों के बाद दिल्ली सरकार ने ये निर्णय लिया है. 


दिल्ली सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक अभिभावकों ने शिकायत की थी कि स्कूल बच्चों से मनमानी फीस वसूल रहा है. स्कूल द्वारा शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम का भी उल्लंघन किया जा रहा था. स्कूल द्वारा बच्चों को जानबूझकर परीक्षा में फेल कर दोबारा उसी कक्षा में पढ़ने को मजबूर किया जा रहा है.


दिल्ली सरकार ने अभिभावकों की शिकायतों के आधार पर एक जांच कमेटी का गठन किया था. जांच कमेटी ने स्कूल के कामकाज में अनियमितता पाई और अपनी रिपोर्ट में बताया कि स्कूल को लेकर अभिभावकों द्वारा जो शिकायतें की गई है वे सही हैं. स्कूल को मनमर्जी फीस वसूली और आरटीई एक्ट का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया. कमेटी द्वारा रिपोर्ट देने के बाद स्कूल मैनेजमेंट को अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया, लेकिन स्कूल मैनेजमेंट कोई स्पष्टीकरण नहीं दे पाई.


स्कूल पर लगे आरोपों के सिद्ध होने के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल के मैनेजमेंट को टेकओवर करने का निर्णय लिया और दिल्ली स्कूल एजुकेशन एक्ट 1973 के तहत स्कूल के मैनेजमेंट को टेकओवर करने की यथोचित कार्यवाही शुरू कर दी है.


Vaccination: मिमी चक्रवर्ती पर पड़ा वैक्सीन का असर, फर्जी कैंप से टीका लगवाने के बाद गंभीर रूप से बीमार