Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: कोरोना वायरस के कम होते मामलों के बीच दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना एक बार फिर शुरू होने जा रही है. करीब डेढ़ महीने के बाद दिल्ली में 14 फरवरी से मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना शुरू होगी. इस योजना के तहत पहली ट्रेन 14 फरवरी को द्वारकाधीश जाएगी और दूसरी ट्रेन 18 फरवरी को रामेश्वरम जाएगी. रामेश्वरम और द्वारकाधीश के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किए हैं.


मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना को जनवरी में कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच रोक दिया गया था. व्यवधान के परिणामस्वरूप, 7 जनवरी को तमिलनाडु के वेलंकन्नी में 'बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ हेल्थ' के लिए निर्धारित तीर्थयात्रियों की एक ट्रेन भी रद्द कर दी गई थी. फरवरी की शुरुआत में दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने कहा था, 'कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से कम हो रही है और मंदिर अब खुल गए हैं. हमने रेलवे अधिकारियों से बातकर 10 फरवरी के बाद ट्रेनों के संचालन की मांग की है.


बंसल ने कहा था कि ज्यादातर वरिष्ठ नागरिकों ने द्वारकाधीश और रामेश्वरम जैसे धार्मिक स्थलों की तीर्थयात्रा करने की इच्छा जतायी है, जहां मंदिर आगंतुकों के लिए खुले हैं. योजना के तहत जनवरी में विभिन्न तीर्थ स्थलों के लिए 11 यात्राओं की योजना बनाई गई थी, लेकिन कोविड की तीसरी लहर के कारण ऐसा नहीं हो सका.


ये भी पढ़ें-


PM Modi Speech: क्यों पीएम मोदी ने राज्यसभा में किया मुलायम सिंह यादव, शरद पवार और प्रकाश सिंह बादल को याद?


Punjab Election: क्या चुनावी राजनीति से संन्यास लेने के बाद कांग्रेस का साथ छोड़ेंगे सुनील जाखड़? खुद दिया है जवाब