Delhi Excise Policy: दिल्ली की आबकारी नीति (New Excise Policy) को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है. सीबीआई (CBI) ने शुक्रवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के घर सहित 30 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की. इस मामले को लेकर सीबीआई ने मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों के खिलाफ एफआईआर (FIR) भी दर्ज की थी. इन 15 लोगों में से 6 आरोपियों की कंपनी और घर पर Abp News की टीम पहुंची तो कहीं से कंपनी शिफ्ट कर दी गई, गेट से भगा दिया गया और गेट बंद कर दिया गया. एबीपी की टीम दिल्ली के जोर बाग में स्थित समीर महेंद्रु के घर, रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अरोड़ा के घर डिफेंस कॉलोनी, ओखला में स्थित महादेव लिकर,  सनी मारवाह और कालिंदी कॉलोनी के डायरेक्टर और मेसर्स ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक अमनदीप ढल की यहां पहुंची.


कहां-कहां पहुंची एबीपी की टीम
समीर महेंद्रु, मैनेजिंग डायरेक्टर, इंडोस्प्रिट ग्रुप, जोरबाग 207- ये पता समीर महेंद्रु का है.  समीर पर आरोप है कि महेंद्रु ने विवादित एक्साइज नीति को बनाने और उसे क्रियान्वयन कराने में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा आरोप ये भी है कि उन्होंने राधा इंटरप्राइजेज  नाम की कंपनी  के खाते में 1 करोड़ रुपये भेजे. बता दें कि राधा इंटरप्राइजेज  कंपनी दिनेश अरोड़ा की है, जो मनीष सिसोदिया के काफी करीबी बताए जाते हैं. जब हम समीर महेंद्रु के घर पहुंचे तो वहां गार्ड बैठा मिला, जिसने बताया कि समीर महेंद्रु शुक्रवार शाम 6 बजे घर से चले गए थे, जो कि अभी तक लौटे नहीं हैं. 


अमित अरोड़ा, डिफेंस कॉलोनी (D- 240-थर्ड फ्लोर )- ये पता बडी मेसर्स रिटेल प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के निदेशक अमित अरोड़ा का है, जो सीबीआई की एफआईआर में आरोपी हैं. अमित अरोड़ा को मनीष सिसोदिया का खास बताया गया है. एफआईआर में आरोप लगाया गया कि अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडेय डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के काफी करीबी है. ये तीनों लोग शराब के लाइसेंस से अर्जित धन को आरोपी पब्लिक सर्वेंट तक पहुंचाया करते थे. जब हम यहां पहुंचे तो गेट बंद करवा दिया गया. गार्ड ने भी बात नहीं की. 


ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फेज 1( B - 303)- यह पता महादेव लिकर का है. इस कंपनी का नाम भी सीबीआई की एफआईआर में दर्ज है. आरोप है कि इस कंपनी को L-1 लाइसेंस दिया गया. जिसके ऑथराइज्ड सिग्नट्री सनी मारवाह हैं. सनी मारवाह पोंटी चड्ढा की कई कंपनी में डायरेक्टर हैं. आरोप है कि सनी मारवाह लाइसेंस की एवज में समय समय पर आरोपी पब्लिक सर्वेंट को आर्थिक लाभ पहुंचाया करता था. हम जब यहां पहुंचे तो गार्ड में बताया कि ये कंपनी कहीं और शिफ्ट हो गई है. हालांकि दीवार पर महादेव नाम से दूसरी कंपनी के बोर्ड लगे दिखे.


कालकाजी (E- 38)- ये पता सनी मारवाह का है, जो महादेव लिकर के ऑथराइज्ड सिग्नट्री हैं. सनी मारवाह पोंटी चड्ढा की कई कंपनी में डायरेक्टर है. आरोप है कि सनी मारवाह लाइसेंस की एवज में समय समय पर आरोपी पब्लिक सर्वेंट्स को आर्थिक फायदा पहुंचाया करता था. हम जब यहां पहुंचे और दरवाजे की बेल बजाई तो ऊपर खिड़की पर एक व्यक्ति आए, जिन्होंने कहा कि सनी मारवाह 2 साल पहले तक यहां रहते थे, वे पत्नी के साथ कहीं और शिफ्ट हो गए हैं.


कालिंदी कॉलोनी-  ये पता है अमनदीप ढल डायरेक्टर जो कि मेसर्स ब्रिंडको स्पिरिट्स के मालिक बताए गए हैं. सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर में अमनदीप ढल का भी नाम है. आरोप है कि अमनदीप ढल ने समीर महेंद्रु और अन्य आरोपियों के साथ मिलकर विवादित एक्साइज नीति को बनाने और इसे क्रियान्वयन कराने में  भूमिका निभाई है. इनके घर पहुंचने पर गार्ड ने बताया कि सिर्फ काम करने वाले कर्मचारी मौजूद है.


गुजरांवाला टाउन -1 (139, A ब्लॉक)- दिनेश अरोड़ा के नाम सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर में शामिल है. आरोप है कि दिनेश अरोड़ा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बेहद करीबी लोगों में से एक है. प्राथमिकी में दर्ज आरोप के मुताबिक समीर महेंद्रु ने दिनेश अरोड़ा की कंपनी राधा इंटरप्राइजेज के बैंक अकाउंट में एक करोड़ रुपये भेजे थे. ये पैसे  मनीष सिसोदिया तक पहुंचाई गई. हम दिनेश अरोड़ा के घर पहुंचे तो गार्ड ने बताया कि दिनेश अरोड़ा चौथी मंजिल पर रहते, जो आज सुबह से परिवार समेत कहीं चले गए.


यह भी पढ़ें-


Delhi Excise Case: सीबीआई ने FIR में नामजद आरोपियों को पूछताछ के लिए बुलाया, बताए जा रहे मनीष सिसोदिया के करीबी


Delhi Liquor Policy: संजय सिंह बोले- मुद्दा शराब नहीं बल्कि अरविंद केजरीवाल की बढ़ती हुई लोकप्रियता है, डरेंगे नहीं