दिल्ली में आज यानी शनिवार से दिल्ली सरकार द्वारा बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन पर आधारित संगीतमय भव्य नाट्य मंचन जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में शुरू हो गया है. पहले दिन इस संगीतमय भव्य शो 'द ग्रैंड म्यूजिकल' देखने के लिए जानी मानी हस्तियां उपस्थित रहीं.


उनके अलावा आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ पूरी दिल्ली कैबिनेट के साथ पार्टी के सभी विधायक मौजूद रहे. इस कार्यक्रम को देखने बड़ी संख्या में लोगों से स्टेडियम का ऑडोटोरियम खचाखच भर गया.


मैं बाबा साहब का भक्त हूं- अरविंद केजरीवाल


इस मेगा स्टेज शो के पहले दिन उपस्थित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक आम आदमी तक बाबा साहब के जीवन को पहुंचाने के लिए नाटक सबसे अच्छा जरिया हो सकता है. बाबा साहब का जीवन बहुत ही प्रेरणादायी है. मैं तो अपने आपको उनका भक्त मानता हूँ. हम उनके जीवन को जितना पढ़ते हैं, उतना ही यकीन नहीं होता है कि ऐसा कोई व्यक्ति पैदा हुआ था.


बाबा साहब ने अपनी जिंदगी में जो हासिल किया और दलितों- गरीबों को समाज में बराबरी के लिए जो संघर्ष किया, वह बेहद ही अद्भुत है. उन्होंने कहा बाबा साहब के जीवन से एक ही संदेश मिलता है कि अगर आप पूरी लगन से लग जाओ तो इस विश्व में कुछ भी असंभव नहीं है. 


दो साल से बना रहे थे योजना


इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली के अंदर आज से बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर आधारित यह शो शुरू हो रहा है. हम लोग दो साल से यह योजना बना रहे थे कि बाबा साहब के जीवन को जन-जन तक कैसे पहुंचाया जाए? हम लोगों ने स्कूलों में भी बाबा साहब के बारे में पढ़ाने के लिए अलग से व्यवस्था की. हम लोगों ने सोचा कि एक आम आदमी तक बाबा साहब को पहुंचाने के लिए नाटक एक सबसे अच्छा जरिया हो सकता है.


जेएलएन स्टेडियम में हो रहा है मंचन


आपको बता दे कि इस प्ले के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के ऑडिटोरियम में 100 फुट का बड़ा स्टेज बनाया गया साथ ही 40 फुट चौड़ा रिवॉल्विंग स्टेज भी बना, बाबा साहेब का मुख्य किरदार एक्टर रोहित रॉय ने निभाया. इस प्ले में  बाबा साहब की ज़िंदगी को बेहद संजीदगी से दर्शाया गया, बचपन से लेकर उनके उद्देश्य और उन की मेहनत और संघर्ष की कहानियों से आम आदमी को रूबरू कराने की कोशिश हुई है.


12 मार्च तक होगा शो का आयोजन


दिल्ली सरकार द्वारा बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर जीवन को एक संगीतमय नाटक के ज़रिए दर्शाया जा रहा है. दुनिया भर में बाबा साहब के करोड़ों प्रसंशक और अनुयायी हैं. जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 12 मार्च तक चलने वाले इस भव्य शो के प्रतिदिन दो शो होंगे.


आम जनता के लिए यह शो बिल्कुल मुफ्त है.  इस शो में मुख्य कलाकार के रूप में रोहित बोस रॉय, कथाकार के रूप में टिस्का चोपड़ा और टीकम जोशी जैसे शानदार कलाकार हैं. महुआ चौहान ने नाटक का निर्देशन किया है.


Russia-Ukraine War: UNSC में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर भारत ने नहीं डाले वोट, हिंसा का किया विरोध


रूस-यूक्रेन जंग के बीच व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और पुतिन को बताया 'डरपोक सुअर'