Arvind Kejriwal ED Custody: आम आदमी पार्टी (आप) चीफ अरविंद केजरीवाल को बुधवार (27 मार्च) को दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत नहीं मिली. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ईडी की गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे थे. हालांकि, केजरीवाल के अरेस्ट को लेकर गुरुवार (28 मार्च) का दिन बहुत अहम है, क्योंकि आज आप प्रमुख बड़ा खुलासा करने वाले हैं. इस बात की जानकारी खुद दिल्ली सीएम की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने दी है. 


शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए गए केजरीवाल गुरुवार तक ईडी की हिरासत में हैं. आज उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा. आप प्रमुख की पत्नी का कहना है कि वह पीएमएलए कोर्ट में बड़ा खुलासा कर सकते हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि दिल्ली सीएम क्या खुलासा करने वाले हैं? शराब घोटाले से जुड़े वो क्या सबूत हैं, जो केजरीवाल आज कोर्ट के सामने पेश करेंगे? एबीपी न्यूज ने इस बारे में जानने के लिए केजरीवाल के वकील से बात की है. 


सुनीता केजरीवाल ने क्या कहा? 


अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि उनके पति 28 मार्च को शराब नीति मामले में कोर्ट में बड़ा खुलासा करेंगे. वह न सिर्फ सच्चाई बताएंगे, बल्कि सबूत भी पेश करेंगे. उन्होंने कहा कि दो साल की जांच के बाद भी ईडी को एक भी पैसे का सबूत नहीं मिला है. सीएम आवास पर छापेमारी के दौरान सिर्फ 73000 रुपये मिले. सुनीता केजरीवाल ने कहा कि मेरे पति ने हिरासत में रहते हुए जल मंत्री आतिशी को निर्देश जारी किए. केंद्र को इससे दिक्कत थी.



केजरीवाल के वकील का खुलासे पर क्या कहना है?


अरविंद केजरीवाल के वकील सोमनाथ भारती ने एबीपी न्यूज से बातचीत करते हुए बताया कि दिल्ली सीएम कोर्ट में क्या खुलासा कर सकते हैं. सोमनाथ भारती ने कहा, "वह हर चीज कही जाएगी, जिससे सच बाहर आए. फिर वो केजरीवाल जी कहें या फिर मैडम केजरीवाल कहें या पार्टी कहे. हर वो व्यक्ति जिसके पास इस बात का सबूत होगा कि किस प्रकार इन्होंने (केस में आरोपी लोग) डर के मारे कहा. सब कुछ बाहर आएगा."


क्या खुलासा कर सकते हैं केजरीवाल?


माना जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री शराब नीति मामले की मनी ट्रेल की मिस्ट्री के बारे में बता सकते हैं. वह इस केस में पार्टी की भूमिका पर भी बात कर सकते हैं. केजरीवाल ये भी बता सकते हैं कि शराब नीति केस में साउथ ग्रुप की भूमिका क्या है. दिल्ली सीएम गोवा ग्रुप की सच्चाई भी बता सकते हैं. शराब नीति मामले में कमीशन के 6 से 12% होने की सच्चाई भी सामने लाई जा सकती है. वह इस पूरे केस में दिल्ली कैबिनेट और तत्कालीन एलजी की भूमिका के बारे में बता सकते हैं. 


केजरीवाल के लिए क्यों अहम है आज का दिन?


दरअसल, केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्हें 28 मार्च तक जांच एजेंसी की हिरासत में भेजा गया था. आज उनकी हिरासत की अवधि पूरी हो रही है. ऐसे में केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा. कस्टडी के बाद पहली बार दिल्ली सीएम के वकील को अदालत के सामने बोलने का मौका मिलेगा. दावा किया जा रहा है कि केजरीवाल कोर्ट के सामने खुलासा करने के लिए तैयार हैं.


ईडी भी इस मामले में पूरी तरह से तैयार है. जांच एजेंसी ने शराब नीति मामले में तेलंगाना से लेकर दिल्ली और गोवा तक फैले मनी ट्रेल पर मजबूत सबूत तलाशना शुरू कर दिया है. ईडी की तरफ से केजरीवाल की हिरासत की मांग करते हुए इसी मनी ट्रेल का हवाला दिया गया था. जांच एजेंसी ने इस संबंध में कई जगहों पर छापेमारी भी की है. ईडी आज केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ाने की मांग भी कर सकती है. 


यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की रिमांड पर आज फैसला? सीएम रहेंगे या नहीं इस पर हाईकोर्ट में होगी सुनवाई