AIIMS Server Attack: दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक बार फिर से साइबर अटैक (Cyber Attack) का मामला सामने आया है. इसकी जानकारी खुद अखिल भारतीय संस्थान (AIIMS) की तरफ से ट्वीट करके दी गई है. उन्होंने कहा कि एम्स, नई दिल्ली में साइबर सिक्योरिटी सिस्टम की तरफ से मंगलवार (6 जून) दोपहर करीब 3 बजे एक मैलवेयर अटैक का पता चला. हालांकि, साइबर अटैक की इस कोशिश को पूरी तरह से विफल कर दिया है. 


यह पहली बार नहीं है जब ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) पर हैकर्स ने साइबर अटैक किया हो. इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. साल 2022 के नवंबर महीने में भी अस्पताल पर ransomware attack नाम का एक साइबर हमला हुआ था. इसके कारण कई दिनों तक मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा. कई सर्वर बाधित हो गए थे. 






साइबर अटैक से हुआ था काफी नुकसान 


पिछले साल हुए साइबर अटैक की वजह से अस्पताल के डेली कामकाज जैसे नियुक्ति, मरीजों के रजिस्ट्रेशन, डिस्चार्ज स्लिप आदि की जानकारी पर काफी असर पड़ा है. मामला इतना बड़ा था कि दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि जांच में जुट गए थे. बताया गया था कि हांगकांग की दो ई-मेल आईडी से एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ था. हमले में चीन की भूमिका सामने आई थी. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक ऑपरेशंस (IFSO) ने इसका खुलासा किया था. 


ये भी पढ़ें:


Wrestlers Protest: अमित शाह से बातचीत और रेलवे की नौकरी ज्वाइन करने पर बजरंग पूनिया ने दिया जवाब, जानें क्या कुछ कहा?