नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दिल्ली सरकार ने बाज़ारों को खोलने का आदेश दे दिया लेकिन नियम और शर्तों के साथ. दिल्ली के कई बाज़ारों में कोविड नियमों का उल्लंघन होने को लेकर प्रशासन सख्त नज़र आ रहा है. अब तक दिल्ली के कई बाज़ारों और दुकानों पर कार्रवाई भी की जा चुकी है, जिनमें कई बड़े बाज़ार भी शामिल हैं.


लक्ष्मी नगर मार्केट-
पूर्वी दिल्ली में कोविड अप्रोप्रियेट नियमों का पालन न होने के मद्देनजर दिल्ली की लक्ष्मी नगर मेन मार्केट को 29 जून रात 10 बजे से 5 जुलाई रात 10 बजे तक बंद रखने का आदेश दिया गया था. आदेश में विकास मार्ग से लवली पब्लिक स्कूल तक फैले लक्ष्मी नगर मेन बाज़ार के अलावा आस-पास के अन्य बाज़ार जैसे मंगल बाज़ार, विजय चौक, सुभाष चौक, जगतराम पार्क, गुरु रामदास नगर को भी बंद करने का निर्देश दिया गया था.


पूर्वी दिल्ली DM द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि इलाके के SDM द्वारा लक्ष्मी नगर मेन बाज़ार में दुकानदार, ठेले वाले और पब्लिक बिहेवियर पर तैयार की गई रिपोर्ट में पाया गया कि बाज़ार में कोविड अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन नहीं किया जा रहा है. जिसके चलते ये कार्रवाई की गई है.


हालांकि लक्ष्मी नगर के व्यापारियों के साथ प्रशासन की बैठक के बाद कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने की शर्तों को साथ बाज़ार को 3 जुलाई से वापस खोलने की मंजूरी दे दी गई. 


गांधीनगर मार्केट की 12 दुकानें-
कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर शाहदरा जिले में आने वाली गांधी नगर मार्केट की 12 दुकानों को बन्द करने का आदेश प्रशासन ने जारी किया है. इलाके के SDM की ओर से सभी 12 दुकानों के मालिकों को 12 अलग-अलग आदेश जारी कर दुकान में कोरोना अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन न करने के चलते 4 जुलाई से 12 जुलाई तक दुकान बन्द रखने का निर्देश दिया गया है.


पंजाबी बस्ती मार्केट और जनता मार्केट, नांगलोई
पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई में भी दो बाज़ारों पंजाबी बस्ती मार्केट और जनता मार्केट को कोरोना नियमों के उल्लंघन के चलते बन्द करने का आदेश दिया गया है. SDM की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बाज़ार में पब्लिक और दुकानदारों द्वारा कोविड अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन नहीं किया जा रहा है जिसके चलते ये बाज़ार संक्रमण का हॉटस्पॉट बन सकते हैं. पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट को 4 जुलाई से 6 जुलाई तक पूरी तरह से बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.


सेंट्रल मार्केट, लाजपत नगर- 
कोविड अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन न होने के चलते लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट को अगला आदेश जारी होने तक बन्द किया गया है. आदेश में बताया गया है कि इलाके के SDM की निगरानी में एनफोर्समेंट टीम ने लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट का निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान कोविड-19 नियमो का घोर उल्लंघन पाया गया. जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है.


4 जुलाई को जारी आदेश में लाजपत नगर मार्केट ट्रेडर एसोसिएशन को शो कॉज़ के ज़रिए पूछा गया है कि उनके खिलाफ एक्शन क्यों न लिया जाए. एसोसिएशन को जवाब देने के लिए एक दिन का समय दिया गया है. इसके साथ ही 1 दिन में ये भी सुनिश्चित करने को कहा है कि बाज़ार में कोविड अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन कराने के सभी मानक पूरे हों. ट्रेडर एसोसिएशन के जवाब और रिव्यू के आधार पर बाज़ार खोलने को लेकर प्रशासन की ओर से निर्णय लिया जाएगा.


रुई मंडी, सदर बाज़ार-
दिल्ली के मशहूर सदर बाजार की रुई मंडी को भी कोरोना नियमों का पालन न करने के मद्देनजर बंद करने का आदेश जारी किया गया है. प्रशासन ने रुई मंडी को 5 जुलाई से 6 जुलाई तक बंद रखने का निर्देश दिया है. एनफोर्समेंट टीम ने निरीक्षण के दौरान पाया गया कि रुई मंडी में ठेले वाले, वेंडर्स और आम पब्लिक द्वारा कोविड अप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन नहीं किया जा रहा था. बड़े पैमाने पर भीड़ होने के चलते नियमों का पालन नहीं हो पा रहा था. इसी के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.



पश्चिम बंगाल: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी टीएमसी में शामिल