नई दिल्ली: ईसीएम मतलब इंजन कंट्रोल मॉड्यूल. गाड़ी का वो डिवाइस जिसे गाड़ी का ब्रेन भी कहते हैं, जिससे गाड़ी पर कंट्रोल किया जाता है. उसी ईसीएम को चुराने वाले एक गिरोह के सदस्य को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके पास से 146 चोरी के ईसीएम बरामद किए हैं. पुलिस के मुताबिक आरोपी का नाम साकिब है, जो दिल्ली के दरियागंज इलाके का रहने वाला वाला है. पुलिस ने एक सूचना के बाद उसे तब गिरफ्तार किया, जब वो चोरी के ईसीएम बेचने की कोशिश कर रहा था. पुलिस ने उसे रंगे हाथ चोरी के 3 ईसीएम के साथ गिरफ्तार किया और बाद में इसकी निशानदेही पर 143 ईसीएम बरामद किए.


गाड़ी चोरी करने पर पकड़े जाने का रहता है खतरा, इसलिए ईसीएम पर करते थे हाथ साफ


ईसीएम एक छोटा सा डिवाइस होता है जो काफी महंगा आता है. मामले की जांच कर रहे दरिया गंज थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर संजय कुमार ने बताया की गाड़ी चोरी करने के बाद उसे ठिकाने लगाने में काफी दिक्कतें आती हैं. पकड़े जाने का खतरा भी रहता है. आरोपी ने पूछताछ में बताया कि ईसीएम काफी महंगा भी आता है और बाजार में इसकी मांग काफी रहती है. ईसीएम छोटा सा डिवाइस होने के चलते इसे छुपाने में भी दिक्कत नहीं आती. इसलिए यह गिरोह गाड़ियों के सिर्फ ईसीएम पर ही हाथ साफ करता था.


जानिए कितने में बेचते थे ईसीएम


पुलिस के मुताबिक ये लोग चोरी के ईसीएम को बाजार में 2 से 4 हजार रुपये में बेच देते थे. जो कि आगे कस्टमर को काफी महंगा बेचा जाता था. नए ईसीएम की बाजार में अलग अलग गाड़ियों की अलग अलग कीमत होती है. जो 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक भी हो सकती है. फिलहाल पुलिस इस गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश में जुटी है.


कांग्रेस नेता नाना पटोले का अक्षय-अमिताभ पर निशाना, बोले- वो सच्चे हीरो नहीं हैं अगर होते तो...