Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में बाढ़ और बारिश के बाद डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अगस्त के पहले हफ्ते में डेंगू के 105 नए मामले सामने आए हैं तो वहीं अब मामलों का ग्राफ बढ़कर 348 केस तक पहुंच चुका है. वेक्टर बॉर्न डिजीज के अलावा आई फ्लू के मामले भी राजधानी में तेजी से बढ़ रहे हैं. 


दिल्ली वासियों को डेंगू-मेलेरिया जैसी वेक्टर बॉर्न डिजीज से बचाने के लिए एमसीडी की तैयारियों का जायजा मेयर शैली ऑबेरॉय लगातार ले रही हैं. एमसीडी की तरफ से  मिली जानकारी के मुताबिक, अलग-अलग इलाकों में डेंगू के मच्छरों के खात्मे के लिए दवाईयों का छिड़काव लगातार किया जा रहा है और साथ ही डीबीसी वर्कर घर-घर जाकर लार्वा की जांच कर रहे हैं. 


हॉटस्पॉट क्षेत्रों में व्यापक अभियान: एमसीडी की तरफ से दिल्ली में हर ज़ोन के हर हॉटस्पॉट क्षेत्रों में मच्छर प्रजनन का पता लगाने के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है. अभियान में 219 हॉटस्पॉट क्षेत्रों और 1,08,729 परिसरों की जांच की गई. इसमें से 1769 स्थानों पर मच्छरों का प्रजनन पाया गया. जन स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई करते हुए 620 कानूनी नोटिस जारी किए हैं और 432 क़ानूनी कार्रवाई की गई हैं.


कुछ हॉटस्पॉट क्षेत्र जहां मच्छरों का प्रजनन पाया गया है, उसमें गौतम कॉलोनी नरेला, दीपविहार, बेगमपुर, डीब्लॉक जहांगीरपुरी, जगतपुर, अवंतिका, सेक्टर-1, रोहिणी, बी और सी ब्लॉक, सेक्टर-5, रोहिणी, ए और बी ब्लॉक सुल्तानपुरी, गली नंबर 3, अंबेडकर नगर, तिब्बती कैंप, मजनू का टीला, टायरमार्केट, बाड़ा हिंदू राव, ओल्ड रणजीत नगर, बी-ब्लॉक मानसरोवर गार्डन, रघुवीर नगर, ई ब्लॉक टैगोर गार्डन, हस्तसाल गांव, प्रेमनगर, नजफगढ़, कापसहेड़ा, सी-ब्लॉक डिफेंस कॉलोनी, हौज रानी, बसंत गांव, ई ब्लॉक प्रीत विहार, गगन विहार, पुरानी सीमापुरी, ई-1 ब्लॉक, ई2 ब्लॉक सोनिया विहार. 


यह भी पढें : Delhi Dengue: दिल्ली में दोगुनी तेजी से बढ़े डेंगू के मरीज, इससे बचाव को लेकर सफदरगंज के चिकित्सक ने दी ये सलाह