India-China Border Dispute: सीमा पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच रक्षा खुफिया एजेंसियों ने चीनी मोबाइल फोन (Chinese Mobile) को लेकर एडवाइजरी जारी की है. खुफिया एजेंसियों ने ये सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सीमा पर तैनात सैनिक और उनके परिवार चीनी मोबाइल फोन का उपयोग न करें. रक्षा खुफिया एजेंसियों की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि विभिन्न रूपों और चैनलों के माध्यम से अपने कर्मियों को इस तरह के (चीनी) मोबाइल फोन उपकरणों के साथ सावधानी बरतने के लिए कहा जाए. 


न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, खुफिया एजेंसियों ने सैनिकों और उनके परिवारों को भारत के शत्रु देशों से फोन खरीदने या उपयोग करने से बचने की सलाह दी है. सूत्रों ने कहा कि ये एडवाइजरी इसलिए जारी की गई है क्योंकि ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें एजेंसियों ने कथित तौर पर चीनी मूल के मोबाइल फोन में मैलवेयर और स्पाईवेयर पाए गए हैं. 


पहले भी हटाए थे चीनी एप्लिकेशन


देश के कमर्शियल मार्केट में उपलब्ध चीनी मोबाइल फोन में वीवो, ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस, ऑनर, रियल मी, जेडटीई, जियोनी, आसुस और इनफिनिक्स शामिल हैं. पूर्व में भी जासूसी एजेंसियां चीनी मोबाइल फोन एप्लिकेशन के खिलाफ बहुत एक्टिव रही हैं. ऐसे कई एप्लिकेशन सैन्य कर्मियों के फोन से हटा दिए गए थे. 


भारत-चीन में जारी है गतिरोध


रक्षा बलों ने चीनी मोबाइल फोन और अपने उपकरणों पर चीनी एप्लिकेशन का उपयोग भी बंद कर दिया है. भारत (India) और चीन (China) के बीच मार्च 2020 से सैन्य गतिरोध ज्यादा बढ़ गया है. दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक एलएसी (LAC) पर एक-दूसरे के खिलाफ भारी तैनाती की है. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भी दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे. जिसके बाद अधिकारियों ने फ्लैग मीटिंग कर स्थिति को नियंत्रित किया था. 


ये भी पढ़ें- 


Uddhav Thackeray Rally: 'मेरा पिता का नाम मत चुराओ', बोले उद्धव ठाकरे, ECI को बताया चुना लगाओ आयोग