पूरे देश में कोविड की दूसरी लहर के खिलाफ जारी जंग के बीच अब कुछ राहत देने वाली खबरें आने लगी है. ऐसी ही एक खबर हरियाणा के गुरुग्राम से है. कोविड संक्रमण के चरम पर यहां के 107 इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाकर पूरी तरह से सील कर दिया गया था. लेकिन अब कोविड के प्रकोप में आ रही कमी के साथ अब शहर में LORs याने large outbreak regions की संख्या घटकर 50 तक सिमट गई है.


जरूरी सामान की दुकानें शर्तों के साथ खुलीं


गुरुग्राम के चीफ मेडिकल ऑफिसर वीरेंदर यादव के अनुसार- "रोजाना आने वाले नए संक्रमित मरीजों की तादाद में कमी से large outbreak regions पर भी असर पड़ा है. जिन क्षेत्रों को दो सप्ताह के लिए कंटेनमेंट जोन घोषित किया था, उनमें से कई को इस सूची से बाहर निकाल लिया है. इन इलाकों में प्रशासन ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर पॉजीटिव पाए जाने वाले मरीजों को आईसोलेट किया था. प्रशासन ने लोगों को आइसोलेशन किट उपलब्ध करवाई थी." अब इन इलाकों में प्रशासन ने दिन के वक्त जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि अनुमति केवल जरूरी सामान की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाने के लिए दी गई है. इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर ने आदेश भी जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक इलाके के SDM, स्थानीय पार्षद और व्यापारी संगठन मिलकर किन दुकानों को खोला जाना है और दुकानें खोले जाने के दौरान किस प्रकार की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.


सावधानी बरतना अभी भी बहुत जरूरी


इसमें कोई शक नहीं की कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब कुछ कम होता दिखाई दे रहा है. लेकिन इसके बावजूद सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. क्योंकि कोविड को लेकर बरती गई जरा सी असावधानी एक बार फिर तबाही का वही मंजर फिर से दिखा सकती है जो हाल ही में हम महसूस कर चुके हैं और किसी भी हाल में दोबारा नहीं देखना चाहेंगे.


ये भी पढ़ें-


Mount Everest तक पहुंचा कोरोना, बेस कैंप में 100 लोग संक्रमित


झारखंड सरकार की 'निःशुल्क कफन' की हो रही आलोचना, बीजेपी ने किया कटाक्ष