मुंबई: चक्रवाती तूफान निसर्ग की रफ्तार तेज हो गई है. महाराष्ट्र और गुजरात पर अगले छह से सात घंटे बहुत भारी हैं. महाराष्ट्र में रालेगड के अलीबाग इलाके और रत्नागिरी में आंधी से पेड़ गिर गए. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र में अलीबाग के निकट चक्रवात ‘निसर्ग’ के पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगले तीन घंटे में ये प्रक्रिया पूरी हो जाने की संभावना है. तूफान के मद्देनज़र महाराष्ट्र में कई ट्रेनों के मार्ग और समय में बदलाव किया गया है. तूफान ‘निसर्ग’ से जुड़ी बड़ी बातें जानें.


गुजरात में 43 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

तूफान ‘निसर्ग’ के राज्य में पहुंचने से पहले गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों के तटीय इलाकों में रहने वाले करीब 43 हजार लोगों को वहां से हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 13 दल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के छह दलों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ के पांच और बलों को बुलाया गया है.

100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा तूफान

मौसम विभाग की मुंबई इकाई न कहा है कि ‘निसर्ग’ दोपहर को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग के दक्षिण से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. मुंबई में आज 20 से 40 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि पिछले 12 घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है.

समुद्र में काफी तेज लहरें भी उठेंगी

चक्रवात के मद्देनजर मौसम विभाग ने मुम्बई, ठाणे, रायगड और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग ने कहा कि इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और समुद्र में काफी तेज लहरें भी उठेंगी. तूफान को देखते हुए मध्य रेलवे ने मुम्बई से कुछ ट्रेनों के मार्गों को बदला और कुछ के समय में परिवर्तन किया गया है. मध्य रेलवे (सीआर) ने कहा है कि मुंबई से चलने वाली पांच विशेष ट्रनों का समय बदला गया है और तीन विशेष ट्रेनों के मार्ग को बदला जाएगा.

ट्रेनों के बदले गए समय पर एक नज़र

  1. एलटीटी-गोरखपुर विषेष अब सुबह 11 बजकर 10 मिनट की बजाय रात आठ बजे रवाना होगी.

  2. एलटीटी- तिरुवनंतपुरम विशेष सुबह 11 बजकर 40 की बजाय शाम छह बजे

  3. एलटीटी-दरभंगा विशेष दोपरह सवा 12 की बजाय रात साढ़े आठ बजे रवाना होगी.

  4. एलटीटी-वाराणसी विशेष दोपहर 12 बजकर 40 मिनट की बजाय रात नौ बजे

  5. सीएसएमटी-भुवनेश्वर विशेष दोपहर तीन बजकर पांच मिनट की बजाय रात आठ बजे छत्रपति

  6. शिवाजी महाराज टर्मिनस रवाना होगी.

  7. चार बजकर 40 मिनट पर आने वाली तिरुवनंतपुरम-एलटीटी विशेष का मार्ग पुणे से परिवर्तित

  8. किया जाएगा और वह लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) पर समय से पहले पहुंचेगी.

  9. महाराष्ट्र और गुजरात ने आपदा से मुकाबले के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के

  10. दलों को तैनात कर दिया है और जिन क्षेत्रों के चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है वहां से लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है.


तटीय इलाकों के निवासी घरों में ही रहें- अजित पवार

वहीं, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने तूफान के मद्देनजर तटीय इलाकों के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है. पवार ने कहा कि चक्रवात का प्रभाव कम होने तक लोग घरों से ना निकलें. उन्होंने कहा कि चक्रवात ‘निसर्ग’ के महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग पहुचंने के मद्देनजर मुम्बई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और सिंधुदुर्ग जिले के लोग सुरक्षित स्थानों पर ही रहें.

सभी नौकाएं तट पर लौटीं

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के रायगढड जिले के अलीबाग पहुचंने से पहले पालघर तट के पास समुद्र में मौजूद मछली पकड़ने की सभी नौकाएं वापस लौट आई हैं. पालघर से कम से कम मछली पकड़ने की 577 नौकाएं समुद्र में गईं थी और सोमवार शाम तक 564 वापस आई थीं. पालघर में तट के पास डहाणु, पालघर, वसई और तलासरी तहसील में कच्चे मकान में रहने वाले 15,000 से अधिक लोगों को बुधवार सुबह तक वहां से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.