Cryptocurrency news in India: अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. केंद्र सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा बयान दिया. वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा है कि भारत सरकार बिटकॉइन के लेनदेन का कोई डेटा एकत्र नहीं करती है. भारत में बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.


उधर संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार क्रिप्टोकरेंसी एंड रेग्युलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 (Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021) पेश कर सकती है. इस बिल में आरबीआई की ओर से सरकारी डिजिटल करेंसी में निवेश करने और उसको चलाने के लिए भी फ्रेमवर्क में प्रावधान किया जाएगा. इसके साथ ही इसके टेक्निकल इस्तेमाल में सरकार कुछ ढील भी दे सकती है.


अभी देश में नहीं है कोई बिल
आपको बता दें इस समय पर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर देश में कोई बिल नहीं है और न ही इस पर बैन लगा हुआ है. निवेशक अपने हिसाब से इसमें ट्रेडिंग कर रहे हैं. वहीं, पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ इस बात पर चर्चा की थी. उससे पहले जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में पार्लियामेंट की स्टैंडिंग कमिटी ऑन फाइनेंस की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी. फिलहाल अभी तक किसी भी बैठक में क्रिप्टो को बैन करने पर सहमति नहीं बनी है. 


ये भी पढ़ें-
सेंसेक्स की टॉप 10 में से नौ कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.62 लाख करोड़ रुपये घटा


Omicron Effect in Market: बंदिशों के डर की आशंका के चलते एयरलाइंस, होटल्स, मल्टीप्लेक्स, ट्रैवल सेक्टर से जुड़े शेयरों की पिटाई