गुजरात में कांग्रेस को लगे झटके के बीच पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को लंदन रवाना हो गए. यहां वे 23 मई को आइडियाज ऑफ इंडिया कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. उनका भारतीय समुदाय से मिलने का कार्यक्रम भी है. यह जानकारी कांग्रेस के मीडिया डिपार्टमेंट के हेड और पार्टी के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने दी. 


उन्होंने बताया कि 23 मई को राहुल गांधी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में इंडिया एट 75: भारत के लिए आगे आने वाली चुनौतियां को संबोधित करेंगे. लंदन में शुक्रवार को आइडियाज ऑफ इंडिया का आगाज होना है. 


राहुल  गांधी गुरुवार शाम तक लंदन पहुंच जाएंगे. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और प्रियांक खड़गे भी इस समारोह में शिरकत करेंगे. कोविड-19 महामारी के बीच यात्रा को लेकर सामान्य स्थिति होने के बाद राहुल गांधी का यह पहला विदेशी दौरा है. 


राहुल गांधी ऐसे समय पर लंदन जा रहे हैं, जब कांग्रेस कई राज्यों में अंदरूनी कलह से जूझ रही है. हार्दिक पटेल गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं. गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, जिसको लेकर बीजेपी अपनी तैयारियां तेज कर चुकी है. पाटीदार आरक्षण आंदोलन से उभरे नेता एवं तीन साल पहले कांग्रेस में शामिल हुए हार्दिक पटेल ने बुधवार को पार्टी से इस्तीफा देते हुए दावा किया था कि इसके (कांग्रेस के) शीर्ष नेता अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कहीं अधिक ध्यान देते हैं और गुजरात कांग्रेस के नेता उन लोगों के लिए ‘चिकन सैंडविच’ की व्यवस्था करने में अधिक रूचि लेते हैं. हार्दिक से पहले पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने इस्तीफा दे दिया था. वे आज बीजेपी में शामिल हो गए. 


पिछले दिनों कांग्रेस की चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ लंबी बातचीत चली थी. लेकिन उन्होंने पार्टी की एक कमेटी जॉइन करने का प्रस्ताव ठुकरा दिया था. इस हाल ही में कांग्रेस ने राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर आयोजित किया था, जिसमें 2024 लोकसभा चुनाव से पहले संगठन को मजबूत करने का रोडमैप तैयार किया गया. 


ये भी पढ़ें


Bhagwant Mann Meets Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह से मिले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, की ये बड़ी मांग



Road Rage Case: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नवजोत सिंह सिद्धू ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा?