हैदराबाद: Covid​​-19 के खिलाफ जंग में फार्मा कंपनी अरविंदो ने प्रस्तावित वैक्सीन के परीक्षण की बात कही है. उसने उम्मीद जताई है कि पहले और दूसरे चरण का परीक्षण 2020 के अंत तक पूरा हो जाएगा. जबकि तीसरे चरण का परीक्षण अगले साल मार्च-अप्रैल के दौरान किया जा सकता है.


कोविड-19 के खिलाफ फार्मा कंपनी अरविंदो भी शामिल


अरविंदो फार्मा के प्रबंध निदेशक नारायणन गोविंदराजन ने विश्लेषकों के साथ हाल ही में आयोजित एक वार्ता के दौरान बात की थी. उन्होंने कहा कि कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 15-20 करोड़ अमेरिकी डॉलर के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया है. और कोविड-19 की वैक्सीन का विकास अमेरिका की प्रोफैक्टस बायोसाइंसेज कर रही है. इसका अधिग्रहण अरविंदो फार्मा की सहायक कंपनी ऑरो वैक्सीन एलएलसी ने किया था. गोविंदराजन के मुताबिक भारत में कंपनी की वायरल वैक्सीन विनिर्माण क्षमता को दो चरणों में तैयार किया जाएगा. पहला चरण अक्टूबर तक और व्यावसायिक संयंत्र 2021 के मार्च तक तैयार हो जाएगा.


2020 तक पहले, दूसरे चरण के परीक्षण की कही बात


उन्होंने कहा, ‘‘ऑरो वैक्सीन पहले ही एक कोविड-19 वैक्सीन का विकास कर रही है और साथ ही हम भारत में विनिर्माण क्षमता तैयार कर रहे हैं." उन्होंने जानकारी दी कि इसके दो चरण होंगे. आपको बता दें कि दुनियाभर में कोविड-19 की करीब दो दर्जन वैक्सीन पर विभिन्न चरणों में परीक्षण का काम चल रहा है. भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन के परीक्षण के लिए पांच जगहों को चुना गया है. इस बीच रूस ने कोविड 19 की वैक्सीन Sputnik V का तेजी से विकास कर दुनिया को जरूर चौंका दिया है. मगर विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनिया के विशेषज्ञों की Sputnik V वैक्सीन पर चिंता जरूर बरकरार है.


BSF ने पकड़ा 14 लाख रुपए से ज़्यादा का पक्षियों का दुर्लभ जोड़ा, बांग्लादेश ले जा रहे थे तस्कर


कोरोना की वैक्सीन पर बोले राहुल गांधी- हर किसी शख्स तक पहुंचे टीका, पीएम मोदी अभी बनाएं रणनीति