West Bengal Corona Cases: देश में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल में भी कोविड-19 के मामलों में उछाल आया है. राज्य के कई जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट का आंकड़ा 10 प्रतिशत के पार हो गया है. राज्य में फैलते इस वायरस के मद्देनजर अब सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें जनता के लिए कुछ नियम कानून बनाए गए हैं.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जहां तक संभव हो भीड़-भाड़ वाली जगहों या सामूहित समारोहों से दूरी बनाए रखनी है. खासकर, बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमार व्यक्तियों के लिए खास सलाह दी गई है. अगर मजबूरन भीड़वाली जगहों या फिर सार्वजनिक वाहन में यात्रा करना पड़ रहा है तो मास्क पहनना जरूरी है.


गर्मी की स्थिति और कोरोना को लेकर ममता की बैठक


सोमवार (17 अप्रैल) को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गर्मी की स्थिति और कोरोना के मामलों को लेकर एक मंत्रिमंडल स्तर की एक बैठक की और इन मामलों को लेकर चर्चा की थी. तब भी कहा गया था कि राज्य में मास्क और सैनेटाइजर के इस्तेमाल को जरूरी किया जा सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बंगाल में पिछले 24 घंटों में 90 नए मामले दर्ज किए गए, जो लगभग छह महीनों में सबसे अधिक है. सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 641 हो गई है.






पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे मामले


वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट XBB 1.5, जिसे क्रैकेन के नाम से भी जाना जाता है, के मामले में इजाफा हो रहा है. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “अधिक लोग अब परीक्षण के लिए जा रहे हैं. हालांकि लोगों को अनावश्यक रूप से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि संक्रमण आरंभिक स्तर पर है. अधिकांश लोगों को केवल हल्के लक्षण ही मिल रहे हैं, लेकिन पहले से बीमार या अन्य रोगों से पीड़ित लोगों को को सावधानी बरतने की जरूरत है.”


ये भी पढ़ें: Corona virus: कोरोना वेरिएंट XBB 1.16 के लक्षण महसूस हो रहे हैं? तो घर पर ऐसे करें अपनी केयर