Covid-19: टीकाकरण के बाद सामने आने वाले लक्षण भारत में बुजुर्गों के मुकाबले युवाओं के बीच ज्यादा प्रचलित रहे. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की कोच्चि ब्रांच के रिसर्च में खुलासा हुआ है. रिसर्च से पता चला कि कोविड-19 टीकाकरण के बाद लक्षण जाहिर होने की संभावना उम्र बढ़ने के साथ घटती गई.


सर्वे में 5 हजार 396 वॉलेंटियर को शामिल कर अध्ययन किया गया. उससे पता चला कि 20-29 साल के ग्रुप में टीका लगने के बाद 81 फीसदी लक्षण जाहिर हुए, जबकि 80-90 साल के बुजुर्गों में सात फीसदी लक्षण सामने आए. डोज की खुराक लगाने के बाद 12 घंटे से कम में टीका लगने के बाद के लक्षण देखे गए और पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने इसकी शिकायत की.


करीब 74. 7 फीसदी महिलाओं में टीका लगने के बाद का लक्षण सामने आया जबकि पुरुषों में ये आंकड़ा 58.6 फीसदी रहा. रिसर्च में बताया गया है कि दो तिहाई हेल्थकेयर पेशेवरों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाया गया. उन्होंने सर्वे में टीकाकरण के बाद लक्षणों को हल्का और अल्पकालिक बताया. ज्यादातर मामलों में लक्षण उम्मीद के विपरीत कम थे. टीका लगवाने के बाद उजागर हुए सबसे आम लक्षणों में थकान, मांसपेशियों का दर्द और बुखार शामिल था.


80-90 साल के बुजुर्गों में 7 फीसद, युवाओं में 81 फीसद


सर्वे में शामिल 45 फीसदी लोगों ने थकान, 44 फीसदी ने मांसपेशियों में दर्द, 34 फीसदी ने बुखार, 28 फीसदी ने सिर दर्द,  27 फीसदी ने इंजेक्शन वाली जगह पर पीड़ा, 12 फीसदी ने जोड़ों का दर्द, 8 फीसदी ने मतली और 3 फीसदी ने डायरिया की शिकायत की. रिसर्च का उल्लेखनीय निष्कर्ष ये रहा कि कोविड-19 के इतिहास वाले लोगों का लक्षण स्वस्थ मरीजों के लक्षण से अलग नहीं था. ऑनलाइन सर्वे में कोविड-19 टीकाकरण के बाद तत्काल अनुभव से जुड़े सवाल थे.


कोच्चि ब्रांच के प्रमुख डॉक्टर राजीव जयादेवन ने बताया कि 60 साल से ऊपर के 947 बुजुर्गों ने सर्वे में हिस्सा लिया. उन्होंन सर्वेक्षण के नतीजों के बारे में ट्वीट भी किया है. आसान ग्राफिक्स के जरिए अनूठे अवलोकन की उन्होंने जानकारी दी. ट्वीट के मुताबिक सर्वे में शामिल ज्यादातर वॉलेंटियर ने वैक्सीन के लक्षण से अगले दिन काम के प्रभावित नहीं होने की बात कही.


ये भी पढ़ें-