Coronavirus News: दुनिया के कुछ देशों में कोरोना का प्रकोप बढ़ता दिख रहा है. चीन, जापान जैसे कई देशों में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी हो रही है. दुनियाभर के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने भी लोगों से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे, लेकिन इस बीच भारत के लोगों को राहत की खबर हैं. देश में पिछले 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोविड-19 मामलों में 78 की कमी दर्ज की गई है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, रविवार (15 जनवरी) को कोविड-19 के 104 नए मामले दर्ज किए गए. अब सक्रिय मामलों की संख्या 2149 हो गई. कोविड मामले की कुल संख्या 4.46 करोड़ (4,46,81,040) दर्ज की गई है. मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना से कुल ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 41 लाख 46 हजार 055 हो गई है. कोविड-19 रिकवरी रेट 98.80% है. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक देशभर में रविवार को 74,320 कोविड टेस्ट किए गए. देश में कोविड के सबसे ज्यादा मामले केरल से आ रहे है.


मामले आ रहे हैं कम
कोरोना के नए वेरिएंट से खतरे को देखते हुए केंद्र के साथ ही राज्यों की सरकारें भी काफी सक्रिय हैं. एयरपोर्ट पर कोविड रैंडम टेस्ट 24 दिसंबर से ही शुरू कर दिया गया था. वहीं, 27 दिसंबर को देशभर के अस्पतालों ने कोरोना के प्रबंधन और स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल किया था. कोरोना को भारत में फैलने से रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही राज्यों को गाइडलाइन जारी कर चुका है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 28 दिसंबर को कहा था कि अगले 40 दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण होंगे. विभाग की जानकारी के अनुसार जनवरी में संक्रमण में वृद्धि देखी जाएगी, लेकिन अब मामले धीरे-धीरे कम आ रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: 


राम मंदिर पर आतंकी हमले की साजिश...जैश-ए-मोहम्मद ने बनाया प्लान, इंटेलिजेंस एजेंसियों को मिला इनपुट