Covid-19 Cases In India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बुधवार (5 अप्रैल) को नए आंकड़े जारी कर दिए हैं. इन आंकड़ों में भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 4,435 नए मरीजों की पुष्टी हुई है. इसके बाद संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की कुल एक्टिव संख्या बढ़कर 23091 हो गई है. 


देश में अचानक से बढ़ रहे कोविड के मामलों में बढोतरी होना शुरू हो गई है. विशेषज्ञों ने इस मामले में नागरिकों को चेताया है और इस वायरस से बचने के लिए जरूरी सावधानियां बरतने की भी सलाह दी है. 


लखनऊ में आए कितने मामले?
लखनऊ में 15 नए मामलों के साथ एक दिन में कोविड केस में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके साथ ही इसमें सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 70 हो गई. इससे पहले पिछले साल 26 अक्टूबर को एक दिन में 17 मामले सामने आए थे. 15 नए मामलों में सबसे ज्यादा अलीगंज से सामने आए, जहां चार पुरुषों और दो महिलाएं कोविड से संक्रमित पाई गईं.


दिल्ली में कोविड के कितने मामले दर्ज किए गए?
दिल्ली सरकार के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोविड के 521 नए मामले सामने आए. पिछले 24 घंटों में कोविड के 521 नए मामले सामने आए साथ ही कुल 216 मामले ठीक हुए. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में कोविड से 3 मरीजों की मौत हो गई. हालांकि सरकार के मुताबिक जिन मरीजों की मौत हुई है उनको अन्य बीमारी भी थी. वहीं सोमवार को राजधानी में एक दिन में 293 नए केस सामने आए थे.


कैसी रही पॉजिटिविटी दर?
कोविड के कारण बढ़े केस में पॉजिटिविटी रेट (प्रति 100 टेस्ट में पॉजिटिव सैंपल) भी 15 दिनों में 0.6 से बढ़कर 1.1 हो गए. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, हम वायरस के संचरण को खत्म करने के लिए ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. प्रत्येक सकारात्मक मामले के लिए लगभग 50 व्यक्तियों का परीक्षण किया जा रहा है. लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना शुरू करना चाहिए.


इंडो-पैसिफिक में घुसा तो चीन की टूटेगी कमर, भारत ने अंडमान को लेकर बनाया खास प्लान, म्यांमार के कोको आइलैंड पर नजर