Covid 19 Cases in India: देश के कई राज्‍यों में को‍व‍िड-19 के सब-वेर‍िएंट जेएन.1 के मामलों में अब तेजी से बढ़ोतरी र‍िकॉर्ड की जा रही है. बुधवार (3 जनवरी) को जारी आंकड़ों के अनुसार प‍िछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 602 नए मामले सामने आए हैं और 5 मरीजों की मौत भी हो गई है. वहीं, अब तक जेएन.1 सब-वेर‍िएंट के 511 मामले सामने आ चुके हैं. 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, कोरोना संक्रम‍ित मरीजों के नए वेर‍िएंट के सबसे ज्‍यादा मामले कर्नाटक में 199 दर्ज क‍िए हैं. इसके बाद केरल से 148, गोवा से 47, गुजरात से 36, महाराष्ट्र से 32, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 15, राजस्थान से 4, तेलंगाना से 2 और ओडिशा व हरियाणा से 1-1 मामला सामने आया है. स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार (3 जनवरी) को इस बाबत जानकारी दी. 


कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र अलर्ट 


कोविड मामलों के आंकड़ों में बढ़ोतरी के चलते और जेएन.1 सब वेर‍िएंट का पता चलने के बाद से केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने के न‍िर्देश द‍िए हैं. साथ ही कोरोना के प्रसार के मद्देनजर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर नई गाइडलाइन भी जारी की जा रही हैं. साथ ही राज्‍यों और यूटी प्रदेशों को इन सभी गाइडलाइन का सख्‍ती के साथ अनुपालन करने के निर्देश भी द‍िए हैं.  


केरल समेत 4 राज्‍यों में हुई 5 मरीजों की मौत 
 
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह 8 बजे जारी क‍िए गए आंकड़ों के मुताब‍िक, प‍िछले 24 घंटे के भीतर ज‍िन राज्‍यों में 5 मौतें हुई हैं उनमें अकेले केरल के दो मरीज शामि‍ल हैं. वहीं, कर्नाटक, पंजाब और तमिलनाडु में 1-1 मौत की सूचना भी मिली है. नए 602 मामलों के साथ अब संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4,440 हो गई है.  


केरल के दोनों मृतक बुजुर्ग 
 
कोरोना आंकड़ों के मुताब‍िक केरल में ज‍िन दो लोगों की मौत हुई हैं उनमें से एक 66 वर्षीय बुजुर्ग हैं जोक‍ि क्रोनिक लीवर रोग, मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम और सेप्सिस से पीड़ित थे. दूसरी मौत 79 वर्षीय बुजुर्ग महिला की हुई है जोक‍ि कोरोनरी धमनी और सेप्सिस बीमारी से पीड़ित थी. 
 
4 सालों में कोरोना से 5.3 लाख लोगों की हुई मौत 


आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो बीते साल 5 दिसंबर तक कोविड के दैनिक मामलों की संख्या घटकर डबल डि‍ज‍िट पर आ गई थी. लेक‍िन ठंड के मौसम में नए वेर‍िएंट के मामलों में एक बार फ‍िर उछाल मारा है. कोव‍िड महामारी के दौरान की बात करें तो 2020 की शुरुआत के बाद से इसके चरम पर फैलने तक दैन‍िक मामलों की संख्‍या लाखों में र‍िकॉर्ड की गई थी. उस समय से लेकर अब तक 4 सालों के भीतर देश भर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रम‍ित हुए हैं और 5.3 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है.  


मंत्रालय की वेबसाइट के मुताब‍िक, र‍िकवर्ड मरीजों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक रही है ज‍िसका राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 फीसदी रहा है. अब तक कोरोना वैक्‍सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. 


यह भी पढ़ें: '...विश्वसनीयता पर शक नहीं', अडानी समूह को सुप्रीम कोर्ट से राहत, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच के लिए SIT बनाने की मांग ठुकराई