नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस कितना खतरनाक हो चुका है उसका अंदाजा इस बात से लागाया जा सकता है कि दुनिया में इस रोग से मरने वालों की संख्या 3000 के पार हो चुकी है. सभी देशों की सरकार ने संक्रमण की पहचान और जांच की कोशिशें तेज कर दी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. दो अन्य मामले सामने आने के बाद अब भारत में इसकी संख्या बढ़कर पांच हो गई है. इस बात की जानकारी खुद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी.


भारत में पांच मामले आए सामने


इस रोग से पीड़ित पांच लोगों में से तीन लोग ठीक हो चुके हैं. कोरोना का एक मरीज दिल्ली में पाया गया है जबकि दूसरा मरीज तेलंगाना में संक्रमित मिला है. इससे पहले कोरोना वायरस के तीन अन्य मामले में केरल से सामने आए थे.


कोरोना वायरस से पीड़ित होने की आशंका से अभी भी भारत में 37 लोग अस्पताल में हैं. जबकि 25,738 लोगों को निगरानी में रखा गया है. प्रभावित देशों से आने वाले 5 लाख 57 हजार 431 लोगों की जांच एयरपोर्ट पर की जा चुकी है.


21 हवाई अड्डों पर स्क्रिनींग जारी


स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा मौजूदा वक्त में 21 हवाई अड्डों पर 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है. इसके अलावा 35 बंदरगाहों पर भी स्क्रिनिंग की सुविधा लगाई गई है.


बंदरगाहों पर की जा रही है निगरानी


12 हजार 431 लोगों को बंदरगाहों पर स्क्रिनिंग किया गया है. वहीं 10 लाख 24 हजार 922 लोगों को बर्डर पर भारत में आने के दौरान स्क्रिनिंग की गई है.


विश्व में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन हजार के पार हो चुकी है वहीं 89 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. इस रोग के कारण अमेरिका में 6 लोगों की मौत हो चुकी है.


क्या है कोरोना वायरस

कहा जा रहा है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है. डब्ल्यूएचओ ने इस बात का अंदेशा भी जताया है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है.

कहां से फैलना शुरू हुआ वायरस

यह वायरस सबसे पहले चाइना के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ और इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं. हाल ही इंग्लैंड में भी एक फैमिली के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है.

Explained: Corona virus क्या है? जानिए-इसके लक्षण और बचाव के तरीके, अब भारत भी है चपेट में