भुवनेश्वर: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने ऐसा कहर बरपाया कि कई घरों के दिए हमेशा के लिए बुझ गए. किसी ने अपने बच्चे खो दिए तो कहीं बच्चों ने अपने मां-बाप या मां बाप में से किसी एक को खो दिया. कोरोना काल में अनाथ बच्चों के लिए केंद्र सरकार समेत लगभग सभी राज्यों ने योजनाओं का एलान किया है. इन योजनाओं में ऐसे बच्चों को आर्थिक मदद दी जाएगी. इसी क्रम में ओडिशा सरकार ने अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का एलान किया है.


राज्य में अब तक 35 बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खोया


ओडिशा सरकार 'ग्रीन पैसेज' योजना के तहत उन सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी, जिन्होंने अपनी महामारी में अपने माता-पिता को खो दिया है. ये योजना राज्य में बच्चों को उच्च शिक्षा, और वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई है. अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में महामारी से अब तक 35 बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है. सभी जिलों के तहसीलदारों को महामारी के कारण अनाथ हुए सभी बच्चों के संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है.


निजी संस्थान में पढ़ने वाले अनाथ बच्चे को भी मिलेगी सुविधा


महिला एवं बाल विकास विभाग की सलाहकार सुलता देव ने बताया है, ‘’ग्रीन पैसेज' योजना स्कूल सहित सभी स्तरों पर शिक्षा लागत को कवर करने के लिए शुरू की जाएगी.’’ उन्होंने कहा, ‘’अगर कोई अनाथ बच्चा किसी निजी संस्थान में भी पढ़ रहा है, तो उसकी लागत भी सरकार ही वहन करेगी.’’


बच्चों को पेंशन भी मिलेगी


अधिकारियों ने कहा कि यह योजना तकनीकी शिक्षा, इंजीनियरिंग आदि सहित स्कूल और उच्च शिक्षा के लिए बच्चों के प्रवेश, ट्यूशन और परीक्षा शुल्क की लागत को कवर करेगी. अधिकारियों ने कहा कि ये बच्चे दो हजार रुपए प्रति माह की पेंशन के भी हकदार होंगे. लाभार्थियों को जून, जुलाई और अगस्त के लिए अग्रिम पेंशन भी दी जाएगी.


यह भी पढ़ें-


तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, केजरीवाल बोले- 5000 हेल्थ अस्टिटेंट को दी जाएगी मरीजों की देखभाल की ट्रेनिंग


गाजियाबाद में बुजुर्ग से मारपीट: राहुल के बाद ओवैसी भी सरकार पर बरसे, BJP बोली- विपक्ष दे रहा सांप्रदायिक रंग | बड़ी बातें