अमृतसर: ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बाद भारत सरकार ने कल ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है. वहीं कल रात यूके से पंजाब के अमृतसर एक फ्राइट रात में 12.30 बजे पहुंची है. इस फ्लाइट में कुल 246 यात्री हैं और क्रू मेंबर सहित 281 लोग सावर हैं. इन सभी को फिलहाल एयरपोर्ट के अंदर ही रखा गया है.


आज इन सभी यात्रियों का कोरोना का टेस्ट किया जाएगा, इस टेस्ट का रिजस्ट आने में आठ घंटे लगेंगे. जो कोरोना नेगेटिव पाए जाएंगे उन्हें घर जाने की इजाजत होगी. कोरोना पॉजिटीव पाए जाने पर यात्रियों को क्वारांटीन किया जाएगा.


ब्रिटेन में कोरोनावायरस के बिगड़ते रूप के मिले लक्षणों के बाद भारत सरकार पूरी तरह सतर्क है. लंदन से आने वाली सभी फ्लाइट्स में आने वाले मुसाफिरों के इसी तरह टेस्ट चलेंगे. मुसाफिरों को घर जाने के लिए कम से कम आठ घंटे का इंतजार करना पड़ेगा.


अब दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का एक और स्ट्रेन
दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिलने का दावा किया गया है. दक्षिण अफ्रीका में मरीजों की संख्या और मौत के मामलों में तेजी से उछाल आया है. हैरानी की बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है वो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है.


दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक इसका अध्ययन कर रहे हैं कि क्या कोविड-19 के खिलाफ टीके इस नए प्रकार से भी सुरक्षा प्रदान करेंगे. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके सहित कुछ टीकों का दक्षिण अफ्रीका में क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है.


कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया अलर्ट
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया म्यूटेशन सामने आया है. यह पहले के वायरस से 70% ज्यादा तेजी से फैलता है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से पुष्टि के बाद दुनिया के कई देशों ने तत्काल प्रभाव से ब्रिटेन आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है. कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है. ब्रिटिश हेल्थ एक्पर्ट्स के मुताबिक यह वायरस इतनी तेजी से फैलता है कि स्थिति 'नियंत्रण से बाहर' है. अधिकारियों ने कहा कि इस बात के अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं यह वायरस पहले से वायरस से ज्यादा घातक है.


यह भी पढ़ें...
New Coronavirus Strain: जानिए किन-किन देशों में अबतक कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं?
मुंबई एयरपोर्ट पर युगांडा की महिला गिरफ्तार, सैंडल में छुपा रखी थी ढाई करोड़ की हीरोइन
कोलकाता: शुभेंदु अधिकारी आज होंगे विधानसभा स्पीकर के सामने पेश, अस्वीकार हो चुका है इस्तीफा