भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तीसरे सप्ताह भी गिरावट जारी रही. आंकड़ों को देखकर उम्मीद जताई जा रही कि भारत में महामारी का पीक गुजर गया है. संक्रमण से मौत के मामले में भी साप्ताहिक आंकड़ों में कई देखी गई है.


कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी


पिछले सात दिनों में संक्रमण से अब तक देश भर में 7 हजार 143 लोगों की जान गई. मौत का ये आंकड़ा पिछले चार सप्ताह के मुकाबले सबसे कम रहा. 14-20 सितंबर के बीच सबसे ज्यादा 8 हजार 175 मौत के आंकड़े दर्ज किए गए थे. इसके अलावा कोरोना संक्रमण के नए मामलों की सबसे ज्यादा संख्या 6 लाख 45 हजार 7-13 सितंबर के बीच थी. इस सप्ताह 15 फीसद की गिरावट के साथ 5 लाख 50 हजार पर आंकड़ा आ गया.


आंकड़ों के मुताबिक इस सप्ताह पिछले सप्ताह की तुलना में 39 हजार कम मामले दर्ज किए गए. पिछले सप्ताह यानी 21-27 सितंबर के बीच मामलों में कमी होने आंकड़ा करीब 50 हजार हो गया था. इसी तरह पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह मौत का आंकड़ा 6.6 फीसदी की कमी के साथ 511 पर पहुंच गया. पिछले दो सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह मौत करीब 13 फीसद कम हुई.


क्या आंकड़े बता रहे गुजर गया कोरोना का पीक?


रविवार को देश भर में 77 हजार 100 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए. जबकि शनिवार को 75 हजार 186 लोग कोरोना से पीड़ित हुए थे. रविवार को महाराष्ट्र में 13 हजार 702 संक्रमण के मामले उजागर हुए जबकि मौत का आंकड़ा 326 रहा. हालांकि कमी के बावजूद मुल्क के कई हिस्सों में कोरोना के मामलों में उछाल देखा गया. कर्नाटक में रविवार को 10 हजार 145 ताजा मामले सामने आए. एक सप्ताह में तीसरी बार रोजाना का आंकड़ा 10 हजार के पार कर गया.


कोरोना की दवा कब तक आएगी, किसे पहले मिलेगी खुराक? स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 5 भारतीय में 1 शख्स को मिलेगी वैक्सीन


कोरोना काल: महाराष्ट्र में आज से खुलेंगे रेस्टोरेंट और बार, एहतियात के लिए सरकार ने जारी की एसओपी